breaking news New

दसवीं टॉप टेन में अंजिला कुशवाहा ने बनाई जगह, 12वीं में जिला टॉपर रहीं छात्रा दिशा सोनी

 दसवीं टॉप टेन में अंजिला कुशवाहा ने बनाई जगह, 12वीं में जिला टॉपर रहीं छात्रा दिशा सोनी

त्रिलोचन चक्रवर्ती



कोरिया !  छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे 14 मई शनिवार को घोषित किये गए जिसमें कोरिया जिले के छात्र-छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए अच्छे परिणाम दिए। जिले के बच्चों को परीक्षा की बेहतर एवं तनावरहित तैयार कराने के लिए जिले में चलाए गए मिशन 40 डे का बखूबी असर दिखा। इस वर्ष के परीक्षा परिणामों में कोरिया जिले की स्थिति बेहतर और मजबूत बनकर उभरी।

कलेक्टर  कुलदीप शर्मा ने सभी छात्र-छात्राओं को उनकी सफलता के लिए बधाई एवं उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले में बच्चों की विशेष तैयारी के लिए शिक्षा विभाग द्वारा मिशन 40 डे अभियान चलाया गया था जिसके तहत बच्चों को परीक्षा की तैयारी कराने के साथ समय-समय पर उनके टेस्ट भी लिए गए। परीक्षा के पूर्व और इसके दौरान बच्चों में तनाव को मद्देनजर रखते हुए कलेक्टर  शर्मा के निर्देश पर जिला स्तरीय अधिकारियों को स्कूलों में जाकर बच्चों से मुलाकात करने के निर्देश भी दिए गए थे। कलेक्टर शर्मा नेस्वयं भी बच्चों से मुलाकात कर उन्हें परीक्षा के तनाव से मुक्त रहने के टिप्स दिये थे।

मिशन 40 डे का दिखा असर, बेहतर परिणाम के साथ राज्य में जिले की रैंकिंग टॉप टेन में

वर्ष 2022 की परीक्षा में इस विशेष अभियान के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले। वर्ष 2020 में, जहां हायर सेकंडरी यानी 12वीं की परीक्षा परिणाम में राज्य में जिले का स्थान 23वां रहा था, वहीं वर्ष 2022 में जिला चौथे स्थान के साथ टॉप 5 में शामिल हुआ।

इसी तरह वर्ष 2020 में जहां, हाईस्कूल यानी 10वीं के परीक्षा परिणाम में राज्य में जिले का स्थान 19वां था, वहीं इस बार वर्ष 2022 में राज्य में जिले ने 8वां स्थान बनाते हुए टॉप टेन में जगह बनाई।

’हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी बोर्ड परीक्षा में कोरिया जिले का नाम रोशन’

छात्रा कु. अंजिला कुशवाहा ने कक्षा 10वीं में 96.83 प्रतिशत के साथ प्रदेश की टॉप टेन सूची में 10वां रैंक हासिल कर जिले का मान बढ़ाया। कक्षा 12वीं की छात्रा कु. दिशा सोनी ने 92.20 प्रतिशत के साथ जिले में पहला स्थान हासिल किया है।

राज्य और जिला के तुलनात्मक आंकड़े -

वर्ष 2022 का राज्य का हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम 74.23 प्रतिशत

कोरिया जिले का हाई स्कूल का परीक्षा परिणाम 80.75 प्रतिशत

वर्ष 2022 का राज्य का हायर सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम 79.30 प्रतिशत

कोरिया जिले का हायर सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम 87.58 प्रतिशत