breaking news New

सीबीआई का छापा: चाईल्ड पोर्नोग्राफी के मामले में मामला दर्ज

सीबीआई का छापा: चाईल्ड पोर्नोग्राफी के मामले में मामला दर्ज

कोरबा। मंगलवार को सीबीआई की टीम ने देशभर के कई स्थानों पर एक साथ छापामार कार्यवाही की। देश भर के 14 राज्यों में कुल 77 स्थानों पर की गई छापामार कार्यवाही में छत्तीसगढ़ का कोरबा जिला भी शामिल रहा।

सुबह से ही सीबीआई के इस दबिश की सुगबुगाहट बनी हुई थी और शाम होते-होते पता चला कि सीबीआई की इस टीम ने नगर पालिक निगम के वार्ड क्रमांक 40 सेमीपाली जमनीपाली थाना बांकीमोंगरा निवासी छतपाल सिंह कंवर के घर दबिश दी।

यहां पहुंची टीम ने इस ग्रामीण के द्वारा उपयोग किए जा रहे इलेक्ट्रानिक सामान की जांच-पड़ताल करते हुए उसे जप्त किया है। यह सारा मामला चाईल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ा हुआ है।

सीबीआई ने उसके खिलाफ  आईटी एक्ट 2000 की धारा 67 बी, भादवि की धारा 120 बी के तहत 14 नवंबर 2021 को एफआईआर दर्ज किया है। चाईल्ड पोर्नोग्राफी के मामले में उक्त शख्स की भूमिका को तलाशा जा रहा है।

सीबीआई के अनुसार ऑनलाइन बाल यौन शोषण और शोषण से संबंधित आरोपों पर 31 आरोपियों के खिलाफ 14 नवम्बर को 23 अलग-अलग मामले दर्ज किए। यह आरोप लगाया गया था कि भारत और विदेशों में स्थित व्यक्तियों के विभिन्न सिंडिकेट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बाल यौन शोषण सामग्री चाइल्ड पोर्नोग्राफी को प्रसारित कर रहे हैं। इनमें उसे डाउनलोड करने वाले और देखने वाले भी शामिल हैं।

एफआईआर में यह भी आरोप लगाया गया था कि लोग सोशल मीडिया ग्रुप और तीसरे पक्ष के होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर लिंक, वीडियो, तस्वीर, टेक्स्ट, पोस्ट और ऐसी सामग्री को होस्ट कर उसका प्रसार कर रहे हैं। जांच में देश भर में ऐसे 77 शहरों की पहचान हुई, जहां से चाइल्ड पोर्नोग्राफी का यह सिंडिकेट ऑपरेट हो रहा था।

सीबीआई की विभिन्न टीमों ने मंगलवार सुबह इन ठिकानों पर एक साथ दबिश दी। कोरबा की स्थानीय पुलिस को इस छापे के संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है।

देर शाम सीबीआई की ओर से बताया गया, तलाशी के दौरान अब तक कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल, लैपटॉप आदि बरामद किए गए हैं। यह पता चला है कि कुछ व्यक्ति चाइल्ड पोर्नोग्राफी के व्यापार में शामिल थे।