breaking news New

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र कल से, काफी हंगामेदार होने की संभावना

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र कल से, काफी हंगामेदार होने की संभावना

रायपुर . छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरू हो रहा है। सत्र के काफी हंगामेदार होने की संभावना है। विधानसभा अध्यक्ष डा.चरणदास महंत ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि बजट सत्र कल राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। अगले दिन 23 फरवरी को चार दिवंगत सदस्यों को श्रद्दांजलि दी जायेंगी और चालू वित्त वर्ष का तृतीय अनुपूरक प्रस्तुत होगा। आगामी एक मार्च को वित्त विभाग का भी दायित्व संभाल रहे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आगामी वित्त वर्ष का बजट पेश करेंगे।

उन्होने बताया कि दो दिन बजट पर सामान्य चर्चा होंगी जबकि विभागवार अनुदान मांगों पर 04 मार्च से 23 मार्च तक चर्चा होंगी। 24 मार्च को विनियोग विधेयक पेश होगा। उन्होने बताया कि अभी तक विधानसभा सचिवालय को सदस्यों के 2350 प्रश्न प्राप्त हुए है जिसमें 1226 तारांकित एवं 1089 आतारंकित है। दो मार्च तक सदस्य प्रश्न दे सकते है,इससे और प्रश्न मिलने की संभावना है।अभी तक 24 स्थगन सूचनाएं भी प्राप्त हुई है।

विपक्ष की तरफ से अविश्वास प्रस्ताव आने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होने कहा कि बजट सत्र में आमतौर पर अविश्वास प्रस्ताव की सूचना को स्वीकार नही किया जाता है।अगर इस तरह की सूचना मिलती है तो नियमों एवं परम्पराओं के अनुसार निर्णय होगा।उन्होने बताया कि बजट सत्र के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा जायेंगा।अध्यक्षीय दीर्घा एवं दर्शक दीर्घा बन्द रहेंगी और विधायकों के सुरक्षाकर्मियों को भी परिसर मे प्रवेश की अनुमति नही होंगी।

बजट सत्र के काफी हंगामेदार होंने की संभावना है। समर्थन मूल्य पर धान खरीद,आपराधिक घटनाओं समेत कई मुद्दों को मुख्य विपक्षी दल भाजपा के साथ ही जनता कांग्रेस द्वारा भी उठाए जाने की संभावना है।