breaking news New

बुनियादी साक्षरता और बहुभाषी शिक्षण पर कार्यशाला : एससीईआरटी संचालक राजेश सिंह राणा ने बच्चों की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा पर दिया जोर

बुनियादी साक्षरता और बहुभाषी शिक्षण पर कार्यशाला : एससीईआरटी संचालक राजेश सिंह राणा ने बच्चों की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा पर दिया जोर

 रायपुर। एससीईआरटी छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा लैंग्वेज एवं लर्निंग फाउंडेशन के सहयोग से प्रारंभिक भाषा शिक्षण एवं बुनियादी साक्षरता और बहुभाषी शिक्षण पर तीन दिवसीय कार्यशाला  एससीईआरटी रायपुर में आयोजित की गई। इस कार्यशाला में प्रारंभिक भाषा शिक्षण एवं बहुभाषी शिक्षण के राज्य स्रोत समूह के सदस्यों ने हिस्सा लिया। 

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र के दौरान संचालक एससीईआरटी  राजेश सिंह राणा ने कहा कि इस कार्यशाला की सार्थकता तभी होगी जब स्कूलों में बच्चों की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण कार्यशाला का गुणात्मक असर बच्चों में दिखाई पड़े। कार्यशाला के दौरान प्रतिभागियों से ब्लॉक स्रोत समूह को प्रशिक्षण दिए जाने पर विस्तार से चर्चा की गई।

कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य प्रारंभिक भाषा शिक्षण एवं बुनियादी साक्षरता और बहुभाषी शिक्षण पर ब्लॉक स्रोत समूह के प्रशिक्षण हेतु राज्य स्रोत समूह की तैयारी करना है। इसके अतिरिक्त प्रतिभागियों को बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (एफ.एल.एन.) मिशन के दस्तावेज के अनुसार राज्य स्तर पर भाषाई सर्वेक्षण के लिए आंकड़ों को एकत्र करने हेतु तैयार करना तथा ऑनलाइन प्रपत्र से परिचित कराना और उन्हें आंकड़े एकत्र करने की जानकारी देना भी इस कार्यशाला का एक उद्देश्य है। इस कार्यशाला में प्रभारी बहुभाषा शिक्षण एस.सी.ई.आर.टी.  डेकेश्वर वर्मा सहित संबंधित अधिकारी कार्यशाला में शामिल हुए।