कैंसर से पीड़ित रामायण के सुग्रीव दुनिया से अलविदा, लॉकडाउन में फंसी अस्थियां

कैंसर से पीड़ित रामायण के सुग्रीव दुनिया से अलविदा, लॉकडाउन में फंसी अस्थियां


नईदिल्ली। रामायण के दूरदर्शन पर पुनः प्रसारण के बीच एक दुखद खबर ने लोगों को भावुक कर दिया।   सुग्रीव और बाली की भूमिका निभाने वाले कैंसर से पीड़ित  श्याम सुंदर दुनिया को अलविदा कह चुके । श्याम सुंदर के परिवार के लोग अब लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रहे हैं ताकि उनकी अस्थियों को गंगा में विसर्जित किया जा सके।  

 वे  पिछले 20 वर्ष से कालका की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रह रहे थे. श्याम सुंदर के परिवार का कहना है कि वह रामचरितमानस का पाठ कर रहे थे जब उनके प्राण निकल गए।  श्याम की पत्नी प्रिया कलानी मुंबई नगर निगम में अधिकारी थी और उनकी सेवानिवृत्ति के बाद वह पंचकूला के कालका शहर में आकर रहने लगे। 

रामायण सीरियल के निर्माता प्रेम सागर ने इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने रामायण के सभी कलाकारों का चयन कर लिया था लेकिन  उन्होंने मन में भगवान राम को याद किया और अगले रोज श्यामसुंदर कलानी उनके सेट पर पहुंच गए।  इस तरह श्यामसुंदर कलानी को सुग्रीव के रोल के लिए कास्ट किया गया था। 

अरुण गोविल ने श्याम सुंदर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा, "श्याम सुंदर जी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ।  उन्होंने रामानंद सागर की रामायण में सुग्रीव की भूमिका निभाई थी।  एक कमाल के इंसान और सज्जन व्यक्ति. उनकी आत्मा को ईश्वर शांति दे। 

chandra shekhar