breaking news New

गायत्री आयुष पॉलीक्लिनिक में प्राकृतिक एवं ताजा रसाहार केंद्र का शुभारंभ

गायत्री आयुष पॉलीक्लिनिक में प्राकृतिक एवं ताजा रसाहार केंद्र का शुभारंभ

धमतरी, 28 अक्टूबर। धमतरी के हाउसिंग बोफ़र्ड कॉलोनी हटकेशर में स्थित श्री गायत्री आयुष पॉलीक्लिनिक में प्राकृतिक एवं ताजा रसाहार केंद्र का शुभारंभ महाअष्टमी पर हुआ । इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के अध्यक्ष सुधीर गुप्ता जी एवं अध्यक्ष के रूप में शकुंतला साहू जी लायनेस क्लब उपस्थित थे एवं  विशिष्ट अतिथियों में टी आर सिन्हा प्राचार्य सर्वोदय स्कूल धमतरी एवं तारा सिन्हा जी साथ ही साथ दिलीप कुमार नाग जिला समन्वयक गायत्री परिवार धमतरी उपस्थित थे । 

कार्यक्रम का प्रारंभ मां गायत्री एवं परम पूज्य गुरुदेव पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य एवं मां भगवती देवी शर्मा तथा आयुर्वेद के देवता भगवान धन्वंतरी के वंदन पूजन से हुआ तत्पश्चात दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम था उसके पश्चात इस संस्था के संचालक डॉक्टर दिनेश कुमार नाग के द्वारा रसाहार का महत्व बताया गया कहावत है आहार ही औषधि  है। 


 इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए इस रसाहार केंद्र का शुभारंभ किया जा रहा है जहां पर विभिन्न प्रकार के ताजे रस  जैसे ज्वारा ,रस गिलोय रस ,आंवला रस ,एलोवेरा का रस ,चुकंदर का रस, गाजर का रस ,करेले का रस ,बेल का रस ,लौकी का रस ,साथ ही  साथ अंकुरित अनाज इस प्रकार के सभी ताजे और जीवंत प्राकृतिक आहार रस के रूप में उपलब्ध रहेंगे जिसके सेवन से हम शरीर में होने वाले कई प्रकार के कुपोषण से भी बच सकते हैं साथ ही साथ हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी इन सभी प्रकार के रसों के बारे में अधिकांशतः सभी लोग जानते हैं लेकिन कई लोग  अपना नहीं पाते इसी हेतु यह प्रयास किया गया है कि यह स्वरस ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे और उन को इसका लाभ मिले इसके लिए  इसको नाम मात्र शुल्क सिर्फ ₹10 प्रति गिलास के रूप में यह सेवाएं प्रातः 5:30 बजे से 8:30 बजे तक उपलब्ध रहेगी।

 जिस हिसाब से आज के समय में प्रतिरोधक क्षमता से जुड़ी हुई कई प्रकार के जीवाणु एवं विषाणु का रोग फैल रहा है ऐसे समय में बचाव  ही चिकित्सा है तभी तो कहा जाता है  प्रिवेंशन इस बेटर देन क्योर ओर इसी उक्ति को चरितार्थ करते हुए हम इन रसों के सेवन से  विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं 


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुधीर गुप्ता ने बताया कि इस प्रकार के रसों का सेवन वह खुद से  भी काफी समय से कर रहे हैं जिसकी वजह से वह निरंतर ऊर्जावान बने रहते हैं और समाज के कार्यों में लगे रहते हैं । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही शकुंतला चंद्राकर जी ने बताया कि हमारे कॉलोनी में आरोग्य के दृष्टिकोण से बहुत ही अच्छा केंद्र का शुभारंभ हुआ है जिसका हम को ज्यादा से ज्यादा लाभ लेना चाहिए । विशिष्ट अतिथि टी आर सिन्हा जी ने बताया कि आज का समय आयुर्वेद और प्रकृति  का आ रहा  है और मैं खुद आयुर्वेद  और प्राकृतिक चीजे अपनाता हूं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को आयुर्वेद और प्राकृतिक चीजों की ओर प्रेरित करता हूं उन्होंने और तारा सिन्हा जी ने इस केंद्र के शुभारंभ पर बहुत ही खुशी व्यक्त की एवं अपनी शुभकामनाएं प्रदान की । कार्यक्रम का संचालन दिलीप कुमार नाग जी ने किया एवं आभार प्रदर्शन डॉ चित्रा नाग  द्वारा किया गया कार्यक्रम में अस्पताल के स्टाफ सहित कुछ गणमान्य लोग भी उपस्थित थे ।