breaking news New

भाजपा सरकार द्वारा अनुसूचित जनजाति के उत्थान के लिए किये गए कार्यों का प्रेस कांफ्रेंस में किया उल्लेख

भाजपा सरकार द्वारा अनुसूचित जनजाति के उत्थान के लिए किये गए कार्यों का प्रेस कांफ्रेंस में किया उल्लेख

बेमेतरा।  आज अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश  महामंत्री दयवंट बांधे जिला अध्यक्ष  देवा दास चतुर्वेदी ने भारतीय जनता पार्टी सरकार के द्वारा अनुसूचित जनजाति के  उत्थान के लिए किए गए कार्यों के लिए प्रेस कांफ्रेंस कर उन कार्यों का उल्लेख किया और उन्होंने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के सरकार ने अनुसूचित जनजाति के कल्याण के लिए अनेकों योजनाओं की घोषणा की है। जिनमें प्रमुख रूप से यह है की सरकार ने मैट्रिक उत्तर छात्रवृत्ति प्रदान की है। साथ 59048 करोड रुपए का प्रावधान किया है ताकि अनुसूचित जाति के छात्रों का शिक्षा उत्थान किया जा सके।

ऐसी जनसंख्या के शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है।अनुसूचित जनजाति के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी प्रदान किया गया है। राज्य सरकार के साथ केंद्र सरकार उनको शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़ने के लिए प्रयास करेगी और उसके लिए बजट में राशि का प्रावधान किया है। ऑनलाइन पोर्टल आधार संख्या बैंक खाता इस आधार पर अनुसूचित जनजाति के छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वो अपनी शैक्षिक गतिविधियों को जारी रख सकें।

सरकार 60% राशि बैंक खातों में डीवीटी मोड के अंतर्गत हस्तांतरित करेगी ताकि अनुसूचित जनजाति के छात्रों को सहायता प्राप्त हो सके जनजाति के हितों की रक्षा के लिए राज्य सरकार जो है सोशल ऑडिट करेगी वार्षिक मूल्यांकन करेगी।

लेखा परीक्षण के माध्यम से अनुसूचित जनजाति से जुड़े हुए संस्थाओं पर सख्त निगरानी रखी जाएगी ऐसी व्यवस्था केंद्र सरकार ने बनाया केंद्र सरकार की योजना के अनुसार राज्य सरकारें अनुसूचित जनजाति के लोगों की  कार्यनीति को कार्यान्वित करने के लिए महत्वपूर्ण भागीदार होंगे। केंद्र सरकार अनुसूचित जनजाति के लोगों और छात्रों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। जितना अधिक से अधिक हो सकेगा केंद्र सरकार करेगी।