breaking news New

मतदाता पुनरीक्षण कार्य-2021 के लिए विशेष शिविर का आयोजन

मतदाता पुनरीक्षण कार्य-2021 के लिए विशेष शिविर का आयोजन

 मतदाता पुनरीक्षण 

रायपुर । मतदाता पुनरीक्षण कार्य-2021 के तहत मतदाता सूची में नाम जोडऩे-विलोपित करने के लिए चालू माह के 14 और  21 नवम्बर को  पूरे प्रदेश स्तर पर विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। 

 घर-घर जाकर मतदाता फार्म वितरण एवं जमा 

अभिहित अधिकारी और बीएलओ प्रकाशित मतदाता सूचि को ग्राम सभा में पढक़र सुनाएंगे। साथ ही घर-घर जाकर मतदाता फार्म वितरण एवं जमा करवाएंगे। इसके अलावा लोगों को मतदाता सूचि में नाम जुड़वाने अथवा विलोपित करने हेतु प्रोत्साहित भी करेंगे।

विशेष सावधानी बरतने के निर्देश 

निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि मतदाता पुनरीक्षण कार्य में लगे अभिहित अधिकारी और बीएलओ को मतदाताओं के नाम जोडऩे और विलोपित करने में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही मतदान केंद्र अंतर्गत वार्ड में मतदाता के मृत्यु होने, विवाह होकर आने अथवा अन्यत्र जाने वालों का स्वत: संज्ञान लेकर परिवार के सदस्यों को फार्म उपलब्ध कराकर जमा कराने के भी निर्देश दिए गए। 

प्रमाण पत्र का अवलोकन 

जिनकी आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूरी हो रही है उनके नाम मतदाता सूची में जोडऩे के लिए जन्म तिथि के सत्यापन हेतु 10वीं की अंकसूची अथवा अन्य जन्म संबंधी प्रमाण पत्र का अवलोकन करने कहा गया है। 14 और 21 नवम्बर को होने वाली विशेष शिविर के बारे में लोगों को बताने, नाम जोडऩे या विलोपित करने हेतु प्रोत्साहित  करने को कहा गया हैं। मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन को भी मतदाता अवश्य अवलोकन करें और उसमें किसी प्रकार की त्रुटि हो तो बीएलओ को बताएं।

दावा-आपत्ति का निराकरण 

उल्लेखनीय है कि मतदाता पुनरीक्षण कार्य अंतर्गत 1 नवम्बर 2021 को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया गया है जिसका दावा-आपत्ति 30 नवम्बर 2021 तक आमंत्रित किया गया है। दावा-आपत्ति का निराकरण 20 दिसम्बर 2021 तक तथा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को किया जाएगा।