breaking news New

ओमिक्राॅन के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर सख्ती के निर्देश

ओमिक्राॅन के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर सख्ती के निर्देश

नयी दिल्ली।  केंद्र सरकार ने कोविड के नए संस्करण ‘ओमिक्रॉन’ के मद्देनजर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड मानकों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश देते हुए कहा है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़़ी निगरानी की जानी चाहिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने शुक्रवार को राज्याें और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों को भेजे एक पत्र में कहा कि कोविड का संक्रमण बढ़ने संकेत मिल रहे हैं इसलिए जल स्वास्थ्य के लिए अतिरिक्त सावधानी बरती जानी चाहिए। जोखिम वाले और अन्य राष्ट्रों से आने वाले व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखी जानी चाहिए।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के ‘एयर सुविधा’ पोर्टल पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के संबधित अधिकारियों को पहुंच दे दी गयी है। इस पर संबंधित क्षेत्रों में पहुंचने वाले यात्रियों के बारे में जानकारी उपलब्ध हैं। इसके लिए जरिए यात्रियों का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

पत्र में कहा गया है कि राज्यों को कोविड संक्रमण के फैलाव को देखते हुए सभी तैयारियां रखनी चाहिए। स्थानीय स्तर पर आक्सीजन, दवा और भर्ती के पर्याप्त होने चाहिए। लगातार निगरानी संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद करती है। संक्रमित पाये जाने पर संबंधित व्यक्ति के संंबंधों को 72 घंटों के भीतर तलाशा जाना चाहिए और कोविड मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। संक्रमित पाये व्यक्तियों के नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाना चाहिए।

श्री भूषण ने कहा कि टीका लेने वाले व्यक्ति संक्रमण से कम प्रभावित होते हैं इसिलए टीकाकरण पर ज्यादा जोर दिया जाना चाहिए। भीड़भाड़ वाले स्थानों की विशेष रुप से निगरानी की जानी चाहिए। जिन स्थानों पर संक्रमण के मामले अधिक आ रहे हैं, वहां अति सक्रियता से निगरानी की जानी चाहिए।