breaking news New

विधायक आशीष छाबड़ा के कर कमलों से हुआ लाखो रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण

विधायक आशीष छाबड़ा के कर कमलों से हुआ लाखो रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण


कठिया को मिला 35 लाख रूपये के विभिन्न विकास कार्यों की सौगात सहित 20 लाख रूपये की स्वीकृति

बेरला ब्लाक के ग्राम कठिया के आयोजित विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एव सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्यअतिथि मान.आशीष छाबड़ा जी विधायक बेमेतरा हुए शामिल सर्वप्रथम अतिथगणो के द्वारा भगान देव शिल्पी विश्वकर्मा की पूजा अर्चना किए..

    बेमेतरा .  विधायक आशीष छाबड़ा  के कर कमलों से हाई स्कूल में आहता निर्माण कार्य 10 लाख,सुगम सड़क योजना अंतर्गत पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20 लाख,दुर्गा मंच, सतनाम मंच 05 लाख रूपये ने विभिन्न विकास कार्यों का फीता काट लोकार्पण किए  इस अवसर पर विधायक  आशीष छाबड़ा ने ग्रामवासियो को संबोधित करते हुए कहा की भगवान श्री गणेश चतुर्थी व भगवान विश्वकर्मा जयंती सहित विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण का भव्य आयोजन रखा गया है,छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति हमारी धरोहर है,छत्तीसगढ़ की पहचान न केवल भारत वर्ष में अपितु विदेशो में भी है, प्रदेश में जब से यसस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बने है तब से प्रदेश की खुशहाली,एकजुटता, विकास हमारी बोली भाख़ा को आगे बढ़ाने का काम कर रहे है,पूरे विश्व में प्रसिद्ध हमारे भारत की सस्कृति है,देश में हमारे छत्तीसगढ़  की सस्कृति की अलग ही पहचान है।


     छत्तीसगढ़ की संस्कृति को संरक्षित करने और सहेजने का काम छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परम्परा को सहेजने का काम छत्तीसगढ़ी संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ यहा के तीज-त्यौहारों में शासकीय अवकाश देने की शुरूआत  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  के नेतृत्व में प्रदेश की कांग्रेस पार्टी की सरकार ने की है, आज ग्राम कठिया में लोक सांस्कृतिक कार्यक्रम अनुराग धारा श्रीमती कविता वासनिक का भव्य कार्यक्रम होना है,छत्तीसगढ़ की स्वर कोकीला के नाम से मशहूर कविता वासनिक ने छत्तीसगढ़ी लोक गीतों को देश में अलग पहचान दी,वह छत्तीसगढ़ राज्य अलंकरण से भी पुरस्कृत है अविभाजीत मध्यप्रदेश के समय से ही छत्तीसगढ़ की मांग में छत्तीसगढ़ी की लोक गीतों की अहम भूमिका रही है, जिसमें कविता वासनिक के गाये गीत लोगों को इस माटी के संस्कृति से जोड़ती है और वही कविता के गीत आज प्रदेश ही नहीं पूरे देश में सुने जाते है जिसका परिणाम है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें छत्तीसगढ़ अलंकरण से पुरस्कृत किया। कविता वासनिक अपने सुमधुर आवाज और गीतों से राज्य के आकाशवाणी केन्द्र को लगातार कई वर्षों से सुशोभित करते आ रही है वही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बीबीसी में पहली छत्तीसगढ़ी गायिका बनी जिसकी आवाज पूरे विश्व में गूंजी

        छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा विलुप्त होती जा रही प्राचीन ग्रामीण परंपराओं का पुनर्जीवित करने का कार्य किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां गोबर खरीदी जैसी अनूठी योजना चलाई जा रही हैै। गोधन न्याय योजना पशुपालकों के हित में लिया गया ऐसा निर्णय है जिससे उन्हें वित्तीय मदद के साथ-साथ रोजगार भी मिल रहा है एवं वे आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो रहे है। गोधन न्याय योजना एक बहुआयामी योजना है जिससे बहुत सारे उद्देश्यों की पूर्ति हो रही है।प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौठान बनाए जा रहे हैं। जिनसे स्थानीय स्तर पर ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध हो रहा है एवं गौठान रोजगार मूलक गतिविधियों का केन्द्र बन गए हैं। स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलने से पलायन पर भी अकुंश लगेगा गोधन न्याय योजना के तहत भुगतान के लिए एक ऐप भी बनाया गया है। जिससे योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता सुनिश्चित हो रही है। यह शासन की दूरदर्शिता का परिणाम है कि गोबर से भी अब लोगों को रोजगार मिलने लगा है एवं उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है।बेमेतरा विधायक श्री आशीष छाबड़ा ने कहा की प्रदेश के हमारे यसस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने येतिहसिक निर्णय लेते हुए जरूरतमंद लोगों को न्याय दिलाने की जो पहल की है, उसमें 'राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना' के नाम से एक नया अध्याय जुड़ रहा है। इस न्याय योजना के लिए पंजीयन की शुरूआत प्रारंभ हो गया है, योजना का लाभ 10 लाख से अधिक भूमिहीन कृषि मजदूरों को मिलेगा। प्रत्येक परिवार के लिए 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष अनुदान राशि, सीधे उनके बैंक खाते में जमा कराई जाएगी।आर्थिक संकट के दौर में, भूमिहीन मजदूर कर्ज के दुष्चक्र में न फंसे और अपनी जरूरतें पूरी कर सकें। जिस तरह से किसानों को मिली आर्थिक मदद ने बाजार को संबल दिया है, उसी तरह भूमिहीन कृषि मजदूरों को मिली आर्थिक मदद भी ग्रामीण अंचल में अर्थव्यवस्था को गति देने का माध्यम बनेगी।साथ ही ग्राम वासियों के मांग पर विधायक आशीष छाबड़ा ने ग्राम कठिया में सुगम सड़क योजना अंतर्गत सी.सी. पहुंच मार्ग हेतु 20 लाख रूपये देने की घोषणा।


        इस अवसर पर बंसी पटेल अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी बेमेतरा,जावेद खान,ललित विश्वकर्मा, मौजीराम साहू,मिथलेश वर्मा, शिद्धिक खान, महेंद्र डेहरे,दरबारी राम साहू, रामखिलावन साहू, रामकिसुन साहू, शुभम वर्मा,सहदेव साहू,राजा साहू,महावीर साहू,लक्ष्मण साहू,पिंटू साहू,संतोष टंडन,अनिल साहू, रामकुमार साहू, प्रमोद साहू,बीरू साहू,विक्की मिश्रा,वसीम मुनीर, सौरभ राघव,अतुल साहू,आशीष दुबे,विनय शर्मा,नकुल साहू,ऋतिक तिवारी, सुभाग परगनिहा,शेख शरीफ कुरैशी,कल्लू साहू,जीवन गायकवाड सहित बड़ी संख्या के ग्रामवासी उपस्थित रहे