breaking news New

एवरेस्ट फतह करने वाले पहले कश्मीरी नागरिक बने महफूज इलाही

एवरेस्ट फतह करने वाले पहले कश्मीरी नागरिक बने महफूज इलाही

श्रीनगर।  जम्मू कश्मीर के दक्षिणी कुलगाम जिले के निवासी 26 वर्षीय महफूज इलाही हजाम इस महीने की शुरुआत में दुनिया के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एवरेस्ट को सफलतापूर्वक फतह करने वाले पहले कश्मीरी नागरिक बन गए हैं और उनकी इस उपलब्धि पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने उन्हें बधाई दी है।
महबूबा, जो पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि तमाम बाधाओं के बावजूद प्रदेश के युवा ने महान कारनामा कर दिखाया है। महबूबा ने ट्विटर पर लिखा, “माउंट एवरेस्ट फतह करने के लिए कुलगाम के महफूज इलाही को बधाई। तमाम बाधाओं के बावजूद जम्मू-कश्मीर के युवा ने यह कारनामा कर दिखाया है।’’नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, “बधाई हो महफूज, आप नयी ऊंचाइयों को छूते रहें।”
पहलगाम के अरु में जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड विंटर स्पोर्ट्स में एक नागरिक प्रशिक्षक महफूज ने एक जून, 2021 को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई की थी। इस अभियान का नेतृत्व कर्नल एलएस थापा ने किया, जो एक प्रसिद्ध पर्वतारोही हैं, जिन्होंने माउंट एवरेस्ट को दो बार फतह किया है। कर्नल थापा वर्तमान में जेआईएमडब्लयूएस पहलगाम में प्रिंसिपल हैं।