breaking news New

आम जनता से प्राप्त प्रत्येक आवेदन पर सकारात्मक कार्रवाई कर आवेदक को सूचित करें: कलेक्टर

आम जनता से प्राप्त प्रत्येक आवेदन पर सकारात्मक कार्रवाई कर आवेदक को सूचित करें: कलेक्टर

JANJGIR-CHANPA।  कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी जनपदों के सीईओ को सेक्टरवार जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कलेक्टर ने सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में वार्ड वार आम जनता के आवेदनों समस्याओं के निराकरण के लिए शिविर आयोजित करने कहा है। 

30 अप्रैल के बाद आयोजित होने वाले उक्त शिविरों का विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। प्रत्येक शिविर के लिए प्रभारी, नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। संबंधित एसडीएम को इन शिविरों की मानिटरिंग करने का दायित्व सौंपा गया है।

कलेक्टर ने शिविर में प्राप्त प्रत्येक आवेदन पर गंभीरता पूर्वक कार्रवाई के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि आम जनता की समस्याओं और आवेदनों का सकारात्मक निराकरण करना और पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से लाभान्वित इन शिविरों के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य है। 

कलेक्टर ने आम जनता से प्राप्त प्रत्येक आवेदनों के निराकरण के पश्चात आवेदकों को की गई कार्रवाई से लिखित रूप में सूचित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं ताकि शिविर में आवेदनों पर की गई कार्रवाई पारदर्शी हो सके।

मनरेगा में हर आवश्यकतामंद मजदूरों को काम उपलब्ध कराएं -

बैठक में जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से मनरेगा में जारी कार्यों तथा उनमें नियोजित मजदूरों की संख्या की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां भी काम की मांग की जा रही है वहां मजदूरों को तत्काल काम उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने सभी जनपद सीईओ से कहा कि अन्य कार्यों में भी अधिक से अधिक ग्रामीण मजदूरों को काम मिले यह सुनिश्चित किया जाए।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर जोर -

भू-गत जल स्तर में वृद्धि और पानी के संरक्षण के लिए कलेक्टर ने प्रत्येक शासकीय कार्यालय में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य रूप से लगवाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा है  कि वे आगामी 4 मई बुधवार की टीएल बैठक में उक्ताशय का प्रमाण पत्र जमा कराएं।

निस्तार की समस्या के समाधान के लिए बनाहिल के  तालाब में पंप से पानी भरने के निर्देश -

कलेक्टर ने निस्तारी पानी की समस्या से जूझ रहे अकलतरा विकास खंड के ग्राम बनाहिल के ग्रामीणों को राहत देने बनाहिल के तालाब को नहर में पंप लगाकर भरने के निर्देश दिए। ज्ञातव्य है कि कलेक्टर शुक्ला ने गत फरवरी माह में ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रीष्म में निस्तारी के लिए सभी सरपंचों को गांव के तालाबों को नहर के पानी से भरने के निर्देश दिए थे। 

बनाहिल ग्राम की सतह नहर से ऊपर होने के कारण तालाब  में पानी नहीं भरा जा सका है। नहर का पानी  तालाब तक नहीं पहुंचने के कारण कलेक्टर ने  नहर में पंप लगाकर तालाब को शीघ्र भरने के निर्देश दिए हैं। अब बनाहिल के लोगों को निस्तारी पानी की समस्या से निजात मिल जाएगी।

इसके पूर्व जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर ने विभागों के लंबित प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही तथा आम जनता से प्राप्त पत्रों पर की गई कार्रवाई की क्रमबद समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।