breaking news New

खादी नैकॉफ मार्ट की शुरूआत, प्रदेश का पहला मार्ट जगदलपुर में खुला, एक दर्जन से ज्यादा जिलों में खोलने की योजना

खादी नैकॉफ मार्ट की शुरूआत, प्रदेश का पहला मार्ट जगदलपुर में खुला, एक दर्जन से ज्यादा जिलों में खोलने की योजना

जगदलपुर. छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड ने यहां प्रदेश का पहला खादी नैकॉफ मार्ट खोल दिया है. बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी ने फीटा काटकर कल इसकी शुरूआत की.

शहर के गीदम रोड में शुरू हुए मार्ट में खादी ग्रामोद्योग और नैकॉफ के सामान मिलेंगे. यह प्रदेश का पहला ऐसा मार्ट है, जहां खादी, ग्रामोद्योग सहित नैकॉफ के भी सामान एक साथ मिलेंगे. तिवारी ने बताया कि यहां विशेष छूट भी सामानों में मिलेगी जिसमें खादी पर 30 प्रतिशत, नैकॉफ के सामानों में 20 और ग्रामोद्योग के सामानों पर 10 प्रतिशत तक की छूट मिल सकेगी.

श्री तिवारी के बोर्ड अध्यक्ष बनने के बाद खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड का कायाकल्प किया जा रहा है. राजधानी में अत्याधुनिक प्रदेश कार्यालय बनने के बाद अब सभी जिलों में खादी नैकॉफ मार्ट खोलने की योजना है. विशेष बात यह है कि ऐसे कायाकल्प को पीपीपी मॉडल के तहत नही बल्कि सरकारी माध्यमों का इस्तेमाल कर सफल किया जा रहा है. राज्य खादी बोर्ड ने केन्द्र की एजेंसी नेकॉफ के साथ मिलकर पूरे प्रदेश में खादी नैकॉफ मार्ट शुरू कर रही है.



बोर्ड के प्रबंध संचालक, आइएएस राजेश राणा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि खादी नैकॉफ मार्ट में ग्राहकों को खादी पर 30 प्रतिशत, नैकॉफ के सामानों में 20 और ग्रामोद्योग के सामानों पर 10 प्रतिशत तक की छूट मिल सकेगी. जल्द ही रायपुर में दो, दुर्ग में एक और अन्य जिलों में भी इसकी शुरूआत की जा रही है.