breaking news New

6 से 11 तक मनाया जायेेगा विश्व आत्महत्या रोकथाम सप्ताह , मानसिक रोगियों की होगी पहचान

 6 से 11 तक मनाया जायेेगा विश्व आत्महत्या रोकथाम सप्ताह , मानसिक रोगियों की होगी पहचान

जगदलपुर।  बस्तर जिले में 10 सितंबर विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के अवसर पर इस बार विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस की थीम कर्म से उम्मीद जगाना निर्धारित की गई है। इस दिवस के उपलक्ष्य में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से 06 से 11 सितंबर तक राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व आत्महत्या रोकथाम सप्ताह के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की मिशन संचालक प्रियंका शुक्ला ने बताया कि इस सप्ताह के दौरान जिले में जन जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा इस दौरान मुख्य रूप से मानसिक स्वास्थ्य से समबन्धित समस्याओं से ग्रस्त मरीजों की पहचान की जाएगी और उनको उपचार किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों में सोशल मीडिया की भी सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी।

इसके लिए जिन्दगी चुने विजेता बनें की थीम पर हैशटैग अभियान और हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जाएगा। साथ ही आत्महत्या रोकथाम सम्बन्धी जागरूकता कार्यक्रम, पम्पलेट वितरण, बैनर, पोस्टर जागरूकता कार्ड, बैठक एवं रेडियो जिंगल्स आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही इन कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के महत्वपूर्ण विडियो एवं फोटोग्राफ भी संकलित किये जायेंगे एवं उनको विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से साझा किया जाएगा।