कोरोना संक्रमण पर विजय प्राप्त कर घर लौटे मरीजों का राजस्व मंत्री ने जाना कुशलक्षेम

कोरोना संक्रमण पर विजय प्राप्त कर घर लौटे मरीजों का राजस्व मंत्री ने जाना कुशलक्षेम

 

कोरबा  । छत्तीसगढ़ प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कोरोना नामक संक्रामक महामारी की चपेट में आई राज्य की पहली मरीज निष्ठा अग्रवाल से टेलीफोन पर बातचीत कर कुशलक्षेम की जानकारीप्राप्त की। 

राजस्व मंत्री द्वारा पूछे गए एक सवाल के जबाव में निष्ठा ने बताया कि रायपुर स्थित एम्स के चिकित्सा दल की बेहतरीन देखभाल और उपचार के परिणाम स्वरूप वह पूर्णतः स्वस्थ हो सकी और अब वह अपने परिवार के बीच है।

फिलहाल वह डाक्टरों की सलाह पर एक निर्धारित अवधि के लिए वह घर पर ही क्वारंटीन है। जयसिंह अग्रवाल द्वारा पूछे गए एक अन्य सवाल के जबाव में निष्ठा ने बताया कि दुनिया के अन्य विकसित देश चिकित्सा के क्षेत्र में हमारे देश में उपलब्ध सुविधाओं की तुलना में यद्यपि कहीं बहुत आगे हैं फिर भी हमारे देश और विशेषकर रायपुर स्थित एम्स के

चिकित्सकों के अनुभव और मरीजों के साथ उनके व्यवहार सबसे अलग हैं। दवाओं और देखभाल के अलावा मरीजों के साथ उनके व्यवहार मरीजों के स्वस्थ होने की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


इसी प्रकार से कोरबा जिले से कोरोना संक्रमण से प्रभावित प्रथम मरीज शुभम सिंघल ने राजस्व मंत्री से हुई टेलीफोनिक बातचीत में बताया कि हम लोग सौभाग्यशाली हैं कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के निवासी हैं। शुभम ने बताया कि प्रदेश केमुखिया भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में इस आपदा के समय प्रशासन विभाग, स्वास्थ्य विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग

पूरी मुस्तैदी से स्थिति पर काबू पाने में बेहतरीन तरीके से कामयाब हुआ है। दोनों ही मरीजों ने प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव की मुक्त कण्ठ से सराहना की। उनका मानना है कि अन्य राज्यों की तुलना में यदि देखा जाए तो हमारा प्रदेश पूरी तरह से सुरक्षित दिखाई दे रहा है, लेकिन हमें लापरवाही नहीं बरतनी है और पूरी सजगता से प्रशासनिक हिदायतों का कड़ाई से पालन करना है।

शुभम ने बताया कि अब तक अस्पताल में भर्ती हुए ऐसे 10 मरीजों में से 09 पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपने अपने घरों को जा चुके हैं। हालांकि अभी डाॅक्टरों की सलाह पर घर में ही अभी मैं क्वारंटीन हूं और संभवतः इसी प्रकार बाकी के सभी लोग भी इस हिदायत का पालन कर रहे होंगे। यह खुशी की बात है कि प्रदेश में अब कोई नए मामले सामने नहीं आ रहे

हैं। यह सब प्रदेश सरकार की मुस्तैदी का ही नतीजा है जिसका पालन प्रदेश की जनता कर रही है।

वार्तालाप के अन्त में जयसिंह अग्रवाल ने दोनों को शुभकामनाएं देते हुए सैनिटाईजेशन, सामाजिक दूरी बनाए रखने और प्रशासन द्वारा जारी हिदायतों का कड़ाई से पालन करने की समझाईश दिया।

chandra shekhar