कोरोना: म्यांमार की सीमा से लगे शहर में लॉकडाउन

कोरोना: म्यांमार की सीमा से लगे शहर में लॉकडाउन

बीजिंग, 15 सितंबर। चीन ने म्यांमार की सीमा से लगे अपने रुइली शहर में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आने के बाद मंगलवार को लॉकडाउन की घोषणा की और वहां इस वायरस की जांच का व्यापक कार्यक्रम भी शुरू किया गया है।

अल जजीरा के मुताबिक दोनों मामले पश्चिमी युन्नान प्रांत के रुइली शहर में पाए गए हैं।

स्थानीय अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि शहर के लोगों को घर पर रहने के लिए कहा जा रहा है और सोमवार शाम से शहर में प्रवेश करने या बाहर जाने पर पाबंदी लगा दी गयी थी।

उन्होंने कहा कि शहर के सभी लोगों का कोरोना टेस्ट किया जायेगा। यहां 2,10,000 से अधिक लोग रहते हैं। शहर में सुपरमार्केट, फार्मेसियों तथा खाद्य बाजारों को छोड़कर अन्य सभी व्यावसायिक गतिविधियों बंद कर दी गयी हैं।

रिपोर्टों के अनुसार रुइली और अन्य कई सीमावर्ती क्षेत्रों में कोरोना महामारी से लड़ने के उपायों और सीमा प्रबंधन को बढ़ाने के लिए अधिकारी युद्ध स्तर पर प्रयास कर रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा,“ संक्रमण म्यांमार से लाया गया था और चीनी अधिकारी 'अवैध प्रवासियों पर नकेल कसेंगे'। एक अवैध प्रवासी एक 32 वर्षीय महिला थी, जिसमें शुरू में कोई लक्षण नहीं थे और दूसरी 16 वर्षीय लड़की थी।”

रुइली के उप महापौर, यांग बियांकियांग ने कहा कि उन लोगों को शहर से वापस भेजा जायेगा जो चीन में आने के संबंध में सही जानकारी नहीं दे सकते हैं ,जिनके पास रहने का कोई स्थायी ठिकाना नहीं है और न ही काम करने के लिए कोई स्थायी जगह।

उल्लेखनीय है कि रुइली शहर सरहदी कस्बे म्यूज से एक उथली नदी द्वारा अलग हो जाता है। यह चीन में प्रवेश के लिए म्यांमार का मुख्य प्रवेश द्वार है। यह शहर मुख्य रुप से हथियारों और ड्रग्स के लिए जाना जाता है।