breaking news New

38 देशों में फैला कोरोना का नया वेरिएंट, डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे टूटा

38 देशों में फैला कोरोना का नया वेरिएंट, डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे टूटा

डेल्टा के खिलाफ किए गए उपाय ओमिक्रोन से बचने में भी कारगर साबित होंगे

नईदिल्ली। ओमिक्रोन को लेकर चिंता से डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे टूटा अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनमय बाजार में शुक्रवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 14 पैसे की गिरावट के साथ 75.16 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ. कोरोना वायरस के नये स्वरूप को लेकर बढ़ती चिंता के बीच घरेलू शेयर बाजार में भारी बिकवाली के साथ रुपये की विनिमय दर में गिरावट आयी है. 

वहीं शुक्रवार को  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण का नया वेरिएंट ओमिक्रोन दुनिया के 38 देशों में फैल चुका है।  WHO ने कहा कि अभी भी ओमिक्रोन से संबंधित मौतों का कोई मामला सामने नहीं आया है। अगले कुछ महीनों में नया वेरिएंट यूरोप के आधे से ज्यादा कोविड मामलों का कारण बन सकता है. 

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 74.98 पर खुलने के बाद ऊंचे में 74.95 और नीचे में 75.18 तक गया। अंत में रुपया 14 पैसे की गिरावट के साथ 75.16 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इससे पहले बृहस्पतिवार को रुपया 75.02 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

 डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय आपात स्थिति निदेशक डॉ बी ओलोवोकुरे ने कहा कि इसका मतलब है कि टीकाकरण बढ़ाने पर जोर देना ,सामाजिक दूरी के नियमों का अनुपालन करना और मास्क पहनना सहित अन्य उपाय जारी रखना जरूरी हैं.

इसके साथ ही, WHO ने चेतावनी दी है कि 'यह निर्धारित करने में हफ्तों लग सकते हैं कि वेरिएंट कितना संक्रामक है, क्या यह अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है और इसके खिलाफ कितने प्रभावी उपचार और टीके हैं.' 

WHO के अधिकारियों ने कहा कि ओमिक्रोन के सामने आने के बाद भी डेल्टा स्वरूप के खिलाफ अपनाये गए उपाय इस महामारी से जंग की बुनियाद बने रहने चाहिए.

उन्होंने कहा, “इन सबमें अच्छी खबर यह है कि ओमिक्रोन के बारे में हमारे पास कोई भी ऐसी सूचना नहीं है जो बताती है कि हमारी प्रतिक्रिया की दिशा बदलने की जरूरत है.”