breaking news New

वन विभाग की बड़ी कार्रवाई: वन भूमि पर अवैध उत्खनन कर परिवहन करते जे.सी.बी और ट्रैक्टर जब्त

वन विभाग की बड़ी कार्रवाई: वन भूमि पर अवैध उत्खनन कर परिवहन करते जे.सी.बी और ट्रैक्टर जब्त

पंडरिया। वन मंडल कवर्धा, पंडरिया उप वन मंडल के परिक्षेत्र पंडरिया पूर्व में वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के स्थानीय अमला को अवैध उत्खनन की मुखबिर से सूचना प्राप्त होने पर वन विभाग की टीम ने घटनास्थल पहुंचा, जहां पर अवैध उत्खनन करते हुए आरोपियों को वाहन सहित धर दबोचा। वन भूमि में अवैध रूप से मुरूम का उत्खनन करते हुए एक नग जे.सी.बी. मशीन एवं तीन नग ट्रैक्टर को पकड़ा है तथा उस पर विभागीय कार्यवाही की।

डीएफओ दिलराज प्रभाकर ने बताया कि जे.सी.बी. मशीन, तीनों ट्रैक्टर ट्रॉली को जप्त कर परिक्षेत्र कार्यालय लाया गया। उक्त अपराध वन अपराध में मामला दर्ज किया गया है। आरोपियों के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम के तहत कोर्ट में राजसात की कार्यवाही जाएगी।

आपको बता दें कि विगत वर्षों में वन मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देश पर तथा मुख्य वन संरक्षक दुर्ग वन वृत्त दुर्ग के मार्गदर्शन में कवर्धा वन मंडल में कारित हुए वन अपराधों जैसे, अवैध कटाई, अतिक्रमण, गर्डलिंग, अवैध खनन, अवैध शिकार, वन क्षेत्रों में अवैध रूप से गाय, भैंस, भेड़, बकरी, ऊंट, आदि पालतू जानवरों का चराई प्रतिबंधित वन क्षेत्रों में प्रवेश, अवैध रूप से वनोपज का परिवहन एवं राजसात प्रकरण जैसे वन अपराधों पर वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग कवर्धा द्वारा वन संरक्षण को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए कड़ी से कड़ी कार्यवाही की गई है। वन अपराधों के मामले में लगातार हो रही कार्यवाही से जिला भर में कवर्धा वन मंडल अंतर्गत वन क्षेत्रों में होने वाले वन अपराधों में सराहनीय नियंत्रण हुआ है।

डीएफओं दिलराज प्रभाकर ने कबीरधाम जिले वासियों से अपील करते हुए कहा है कि वन अपराध संबंधित सूचना प्राप्त होने पर जिला कबीरधाम का जागरूक नागरिक वन विभाग को सूचित कर वन अपराध से बचाव एवं नियंत्रण में शासन का सहयोग कर सकता है। यदि किसी कारणवश वन विभाग से संपर्क नहीं हो पाता है, तो तत्काल स्थानीय थाना या पुलिस चौकी में सूचना दी जा सकती है।