breaking news New

BREAKING विशेष महाअभियान में एक ही दिन में लगा 10,000 से अधिक लोगों को कोरोना टीका

BREAKING विशेष महाअभियान में एक ही दिन में लगा 10,000 से अधिक लोगों को कोरोना टीका

राजनांदगांव। कोरोना संक्रमण की रोकथाम व इससे बचाव का प्रयास करते हुए संक्रमण की संभावित तीसरी लहर की आशंका के बीच जिले में एक दिवसीय कोरोना टीकाकरण विशेष महाअभियान चलाया गया। अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत किया जा सके, इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर प्रत्येक विकासखंड में ग्रामीणों का कोरोना टीकाकरण किया गया। विशेष महाअभियान में शहरी क्षेत्र के लोगों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

इससे पहले कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा के निर्देश व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी के मार्गदर्शन में एक दिवसीय कोरोना टीकाकरण विशेष महाअभियान का जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया था। गांव-गांव में मुनादी करवाकर लोगों से कोरोना टीका अनिवार्य रूप से लगवाने की अपील की गई थी।

सभी आयु वर्ग (पात्र) के लोगों का शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। एक दिवसीय टीकाकरण महाअभियान कार्यक्रम भी स्वास्थ्य विभाग के इन्ही प्रयासों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना जिसमें लगभग 12,000 लोगों का कोरोना टीकाकरण किया गया। यह पूरा कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग के साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग और राजस्व विभाग के समन्वय से किया गया। 

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीएल तुलावी ने बताया, जिले में शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने तथा लोगों को कोरोना संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

शहरी के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगातार कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिन लोगों ने टीका का पहला डोज ले लिया है, उनसे अपनी बारी आने पर दूसरी खुराक भी अनिवार्य रूप से लेने की अपील की जा रही है। इसी कड़ी में जिले में एक दिवसीय कोरोना टीकाकरण विशेष महाअभियान चलाया गया, जिसमें शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 12,000 लोगों का टीकाकरण किया गया है।

डॉ. तुलावी ने बताया, पहली खुराक शरीर के वायरस को पहचानने में मदद करती है और भविष्य में संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली तैयार करती है, जबकि दूसरी खुराक उस प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को और अधिक मजबूत करती है।

इससे शरीर कोविड संक्रमण से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाता है। उन्होंने अपील की है, कि जिले के वह नागरिक जिन्होंने अभी तक कोविड का टीका नहीं लिए हैं, ऐसे लोग अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर जाकर टीका जरूर लगवाएं। टीका लगवाने के बाद अन्य लोगों को भी टीका लगवाने के लिए जागरूक करें। 

वहीं राजनांदगांव के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी ने बताया, कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखकर एक महत्वपूर्ण चुनौती के रूप में लेकर कार्य किया जा रहा है जिसके परिणाम स्वरूप जिले में अब तक कुल 16.44 लाख लोगों का कोरोना टीकाकरण किया जा चुका है।

इसी कड़ी में जिलेभर में एक दिवसीय कोरोना टीकाकरण विशेष महाअभियान भी चलाया गया, जिसमें एक ही दिन में 10,000 से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया। जिले में जिन व्यक्तियों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, उन्हें भी कोरोना से सुरक्षा का टीका अनिवार्य रूप से लगवाना चाहिए।