breaking news New

गर्मी कोरोना को धीमा कर सकती है... इस उम्मीद को भी लगा झटका

गर्मी कोरोना को धीमा कर सकती है... इस उम्मीद को भी लगा झटका

नई दिल्ली । कुछ अध्ययनों पता चता था कि तेज गर्मी में कोविड-19 का संक्रमण धीमा हो सकता है। इसके बाद कुछ भारतीय गर्मी की शुरुआत के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। लेकिन उनकी यह उम्मीद धराशायी हो सकती है, क्योंकि मौसम विभाग के पूर्वानुमानों से पता चला है कि गर्मियों की शुरुआत की संभावना अभी कम है।

मौसम विभाग के अनुसार, भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले दो सप्ताहों में तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है। अगले 28 दिनों के पूर्वानुमान से पता चलता है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक मध्य भारत में भी पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना कम है। बता दें कि उत्तर की तुलना में दक्षिण और मध्य भारत में गर्मी पहले आती है, क्योंकि ये क्षेत्र भूमध्य रेखा के करीब हैं।

आईएमडी के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने बताया, 'उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों में पश्चिमी हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। यही नहीं, अगले सप्ताह भी उत्तर भारत में (विशेष रूप से हिमालय के क्षेत्र में) बारिश होने की उम्मीद है'

महापात्र ने कहा कि अगले दो सप्ताह में भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद कम है। हाल ही में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों द्वारा किए विश्लेषण से पता चला था कि कोरोनो वायरस संक्रमण का प्रसार उन स्थानों पर धीमा है, जहां मौसम गर्म है। हालांकि, इस अध्ययन की समीक्षा नहीं गई है।