breaking news New

अब तक देश में डेढ़ लाख से अधिक कोरोना संक्रमितों हो चुकी है मौत, दैनिक मामलों में आई भारी गिरावट

अब तक देश में डेढ़ लाख से अधिक कोरोना संक्रमितों हो चुकी है मौत, दैनिक मामलों में आई भारी गिरावट

नई दिल्ली। देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 13,136 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो पिछले कई माह के अंतराल से सबसे कम हें। वहीं 249 लोगों की मौत हुई है। इस प्रकार देश में कोरोना संक्रमण के कारण हुई मौतों का आंकड़ा डेढ़ लाख की संख्या को पार कर चुका है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में कोरोना के 13,136 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही बुधवार की शाम करीब पौने सात बजे तक देश में संक्रमण के कुल मामले 1,03,77,329 पहुंच गए हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में कोरोना की वजह से 24 9 मरीजों की मौत होने के बाद  साथ देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 1,50,179 हो गई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 22,440 कोरोना मरीज स्वस्थ हो गए हैं। इसी के साथ देश में अब तक 99,98,398 लाख लोग कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं। रोजाना आधार पर दर्ज होने वाले नए कोरोना केसों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक है। इससे कोरोना के सक्रिय के मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। देश में कोरोना के सक्रिय मामले घटकर 2,24,483 रह गए हैं।

सक्रिय मामलों में भारत 10वें नवंबर पर

दुनियाभर में 8.68 करोड़ से अधिक लोग वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और 18.75 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना से सर्वाधिक देशों में अमेरिका शीर्ष पर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर भारत है। कोविड के सक्रिय केस को लेकर दुनिया में भारत 10वें स्थान पर है। कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है।जबकि कोरोना से मौतों के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत तीसरे नबंर पर है।

नए कोरोना स्ट्रेन के 71 मरीज

देश में एक ओर कोरोना वायरस के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं दूसरी ओर बुधवार को कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के 13 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में इस स्ट्रेन से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 71 पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। बायोटेक्नोलॉजी विभाग की सचिव डॉ. रेनू स्वरूप ने बताया कि अब तक देश भर में अलग-अलग प्रयोगशालाओं से नए यूके वेरिएंट के 71 सकारात्मक मामलों की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए सभी लोगों को उनके राज्यों में सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया है। इनके निकट संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटाइन किया गया है। इनके साथ यात्रा करने वाले लोगों, परिवार के सदस्यों और संपर्क में आने वाले अन्य लोगों की पहचान के लिए व्यापक अभियान शुरू किया गया है।