breaking news New

दुनिया का सबसे महंगा कबूतर 16 लाख यूरो में बिका

दुनिया का सबसे महंगा कबूतर 16 लाख यूरो में बिका

बेल्जियम के हाले शहर में रविवार को रेस लगाने वाले कबूतरों की नीलामी हुई. इसमें दो साल की मादा कबूतर न्यू किम भी सामने थी. यूरोप में कई रेसें जीत चुकी न्यू किम के लिए शुरुआत बोली 200 यूरो रखी गई थी. लेकिन नीलामी के आखिर तक न्यू किम का दाम आसमान पर था. दो चीनी अमीर उसे पाने के लिए एक दूसरे से उलझे हुए थे. आखिरकार दुनिया में किसी कबूतर का सबसे महंगा सौदा हुआ. 16 लाख यूरो को बोली लगाकर सुपर डुपर नाम के चीनी नागरिक ने न्यू किम को खरीद लिया.

न्यू किम को खरीदने वाले चीनी अमीर की पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है. लेकिन माना जा रहा है कि सुपर डुपर ने ही पिछले साल बेल्जियम में अर्मांडो नाम का नर कबूतर भी खरीदा था. मार्च 2019 में अर्मांडो को 12.52 लाख डॉलर में खरीदा गया था.

यूरोप में कबूतरों की रेस का खेल काफी पुराना है. हर साल तमाम देशों के कबूतरबाज इनाम की मोटी रकम के लिए इन रेसों में शामिल होते हैं. चीन में भी अब कबूतरों की रेस जोर पकड़ने लगी है. माना जा रहा है कि अर्मांडो और न्यू किम का जोड़ा कई सुपरफिट कबूतर पैदा करेगा. चीनी ब्रीडर इनके बच्चों से पैसे कमाएंगे. मादा कबूतर 10 साल की उम्र तक प्रजनन कर सकती है.

कबूतर के मालिक 76 साल के गास्तोन फान डे वोवर को शुरुआत में नीलामी के नतीजों पर भरोसा ही नहीं हुआ. लंबे समय से रेसिंग कबूतरों की ब्रीडिंग कर रहे वोवर को लगा कि ये कोई सपना सा है. वैसे कबूतरबाजी के खेल में वोवर एक बड़ा नाम हैं. अब तक 445 कबूतरों की बिक्री से वह 60 लाख यूरो से ज्यादा रकम कमा चुके हैं. बेल्जियम में कबूतरों की नीलामी करने वाले ऑक्शन हाउस पिपा के मुताबिक देश में 18,000 से ज्यादा लोग कबूतरों की ब्रीडिंग करते हैं.