breaking news New

कोरोना से जूझ रहे अमेरिका में संक्रमण से 2.29 लाख से अधिक लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 90 लाख के पार

 कोरोना से  जूझ रहे अमेरिका में संक्रमण से 2.29 लाख से अधिक लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 90 लाख के पार

वाशिंगटन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में इसके संक्रमण से अब तक 2.29 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 90 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2,29,585 पहुंच गयी है जबकि संक्रमितों की संख्या 90 लाख काे पार कर 90,34,957 हो गयी है।

अमेरिका का न्यूयाॅर्क, न्यूजर्सी और कैलिफोर्निया प्रांत कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित है। कैलिफोर्निया और टेक्सास दोनों ही प्रांतों में कोरोना संक्रमितों की संख्या नौ लाख को पार कर गयी है। इसके बाद फ्लोरिडा में अब तक संक्रमण के करीब आठ लाख मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि न्यूयाॅर्क में पांच लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

इसके बाद इलिनॉयस, जार्जिया, नार्थ कैरोलिना, टेनेस्से, एरिजोना, न्यूजर्सी, विस्कॉनसिन, ओहियो और पेंसिल्वेनिया ऐसे प्रांत हैं जहां कोविड-19 से दो लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

अकेले न्यूयाॅर्क में कोरोना संक्रमण के कारण 33,487 लोगों की मौत हुई है। न्यूजर्सी में अब तक 16,339 लोगों की इस महामारी के कारण मौत हो चुकी है। कैलिफोर्निया में कोविड-19 से अब तक 17,618 लोगों की मौत हो चुकी है। टेक्सास में इसके कारण 18,385 लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि फ्लोरिडा में कोविड-19 से 16,720 लोगों की जान गई है।

अमेरिका में नौ अगस्त को कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 लाख को पार कर गयी थी। इसके बाद 31 अगस्त को यह 60 लाख तक पहुंच गयी, 25 सितंबर को 70 लाख और 16 अक्टूबर को 80 लाख को पार कर गयी थी।

अमेरिका में कोरोना संक्रमितों और इससे मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के रिकाॅर्ड 88,521 नये मामले सामने आये थे।

अमेरिका के खाद्य एवं औषधि विभाग के पूर्व आयुक्त स्कॉट गोटलिएब ने कहा है कि आने वाले कुछ सप्ताह में देश में एक दिन में कोरोना के नये मामलों की संख्या एक लाख को पार कर सकती है।

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के स्वास्थ्य विभाग ने अमेरिका में एक फरवरी 2021 तक कोरोना से करीब चार लाख लोगों की मौत होने की आशंका जताई है।