breaking news New

दिल्ली में 1,000 से अधिक कोविड सें मौत का डेटा 'मिसिंग'

दिल्ली में 1,000 से अधिक कोविड सें मौत का डेटा 'मिसिंग'

दिल्ली में श्मशान की हवाई तस्वीरें - एक पंक्ति में असंख्य चिताएँ, जो विदेशी प्रकाशनों के पहले पन्नों पर भी उतरीं - पिछले हफ्ते से संकेत दे रही हैं कि कोविड की मौत की वास्तविक संख्या आधिकारिक आंकड़ों से अलग हो सकती है। शहर के नागरिक निकाय और सात श्मशान घाटों का दौरा करने के बाद, रिपोर्ट्स ने पाया कि कम से कम 1,150 मौतों ने इसे आधिकारिक कोविड की सूची में नहीं बनाया।

दिल्ली नगर निगम द्वारा 26 श्मशानघाटों के लिए एकत्र किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि 18 अप्रैल से 24 अप्रैल के बीच कोविड पीड़ितों के 3,096 शवदाह किए गए थे।इसी अवधि में दिल्ली सरकार द्वारा जारी कोविद की मौतों का कुल आंकड़ा 1,938 मौतों को दर्शाता है - यह दर्शाता है कि दिल्ली में 1,158 कोविद की मौतें बेशुमार हुई हैं।

गाजीपुर श्मशान के एक कर्मचारी सदस्य अनुज बंसल ने कहा, "जो लोग अस्पतालों से आते हैं, वे एम्बुलेंस में आते हैं। अन्य लोग (शरीर) घर से लाते हैं। लेकिन अगर हम उनकी रिपोर्ट देखें तो हमें पता चलेगा कि यह श्वसन विफलता है।"

"हम उनकी मौत का कारण कोविड या सामान्य मानते हैं। यदि मृत्यु किसी अस्पताल में हुई, तो हमें पता चलता है कि क्या कोविड है। जब मृत्यु घर पर हुई, तो हम निश्चित रूप से नहीं जानते, इसलिए हम हमेशा इसे सामान्य मानते हैं।" उसने आगे जोड़ा।