breaking news New

कोरोना से निपटने में सहायता कर रहा है गैर सरकारी संगठन

कोरोना से निपटने में सहायता कर रहा है गैर सरकारी संगठन

नई दिल्ली।  देश में कोरोना महामारी से निपटने के लिए एक गैर सरकारी संगठन वर्ल्ड विज़न इण्डिया विभिन्न विभागों के साथ मिलकर कोरोना प्रभावित लोगों के लिए जीवन रक्षक उपकरण, मेडिकल सहायता, सफाई किट और मनोवैज्ञानिक सहयोग प्रदान कर रहा है।

वर्ल्ड विज़न इण्डिया के राष्ट्रीय निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी माधव बेलमकोंडा ने मंगलवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि कोरोना की दूसरी लहर ने देश को चपेट में ले लिया है और इससे लोगों के स्वास्थ्य तथा जीवन को गंभीर खतरा है, ख़ास तौर पर बच्चों को। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में काेरोना केसों की संख्या और मौतों में काफी बढ़ोतरी हुई है। उनका संगठन सरकारी विभागों के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को मज़बूत किया जा सके। कोरोना के मामले ग्रामीण क्षेत्रों में भी देखे जा रहे हैं लेकिन इन क्षेत्रों में अस्पतालों की क्षमता को और बेहतर करने के लिए बहुत कुछ करने की ज़रूरत है ताकि प्रभावित लोगों का समय पर इलाज हो सके।

उन्होंने बताया कि इस महामारी के दौरान उनके संगठन ने 1350 आक्सीजन कॉन्संट्रेटर प्रदान किए हैं तथा ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों को सहयोग दिया जा रहा है। राजस्थान, दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में 170 आक्सीजन कॉन्संट्रेटर और 950 प्लस आक्सीमीटर अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों को दिए गए हैं। इसके अलावा, थर्मामीटर, पीपीई किट और अन्य महत्त्वपूर्ण नान मेडिकल सप्लाइज भी दी जा रही है।

इसके अलावा यह संगठन कोरोना महामारी से ठीक हो चुके लोगों , उनके परिजनों और आम लोगों के मन में कोरोना के डर को दूर करने की दिशा में प्रयासरत है ताकि बच्चों को आवश्यक मनोवैज्ञानिक सहयोग और देखभाल प्रदान कर सके। वर्ल्ड विज़न इण्डिया लोगों में टीकाकरण पर जागरूकता बढ़ा रहा है और इसके लिए राज्यों में सभी धर्मों के गुरूओं के सम्पर्क स्थापित कर लोगों को टीके लगवाने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।