breaking news New

ऑरेंज चेतावनी जारी करते हुए घाटी में बर्फबारी से पहले अलर्ट जारी

ऑरेंज चेतावनी जारी करते हुए घाटी में बर्फबारी से पहले अलर्ट जारी

श्रीनगर।  केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में गुलमर्ग तथा पहलगाम के पर्यटक स्थल पर बारिश के साथ-साथ बर्फबारी होने के आसार हैं तथा कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है जबकि कश्मीर घाटी में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए लोगों को भारी हिमपात के लिए तैयार रहने को कहा गया है। यह जानकारी मौसम विज्ञान ने शुक्रवार को ऑरेंज चेतावनी जारी करते हुए दी।

मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को इस आशय की चेतावनी जारी की। विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में दिन चढ़ने के साथ ही मौसम में सुधार देखी जायेगी तथा शुक्रवार रात से यहां भारी बारिश और बर्फबारी होगी जो कल तक जारी रहेगी।

मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार के लिए प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए बताया कि जम्मू और कश्मीर के कई समतल इलाकों में अभी हल्की बारिश तथा कटरा में आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है। विभाग ने सावधान करते हुए कहा कि खराब मौसम सड़क तथा हवाई यातायात को बाधित कर सकता है और कई जगहों पर भूस्खलन भी हो सकती है।

विभाग ने भूस्खलन वाले क्षेत्र में रह रहे लोगों को सावधान करते हुए कहा कि जब तक अत्यधिक जरुरी ना हो तब तक घर से बाहर ना निकलें।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.9 डिग्री नीचे के मुकाबले 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गयी तथा आठ बजकर तीस मिनट तक 3.1 मिमी बारिश हुई।

उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट में तापमान शून्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। यहां रात के आठ बजकर तीस मिनट तक 2.5 सेमी बर्फबारी तथा 2.8 मिमी बारिश हुई।

दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में तापमान शुन्य से नीचे 0.6 डिग्री सेल्सियस था तथा शुक्रवार को आठ बजकर तीस मिनट पर यहां 0.4 सेमी बर्फबारी और 2.2 मिमी बारिश हुई।