breaking news New

हाउसिंग बोर्ड में पौनी पसारी योजना के तहत तैयार हो गया बाजार, महापौर एवं भिलाई नगर विधायक ने किया लोकार्पण

हाउसिंग बोर्ड में पौनी पसारी योजना के तहत तैयार हो गया बाजार, महापौर एवं भिलाई नगर विधायक ने किया लोकार्पण

भिलाईनगर । नगर पालिक निगम भिलाई, क्षेत्र अंतर्गत पौनी पसारी योजना की शुरूआत हो चुकी है, वार्ड क्रमांक 26 हाउसिंग बोर्ड के एसबीआई रोड के बाजू संकट मोचन हनुमान मंदिर के पास में इस योजना के तहत चबूतरा, नाली निर्माण, प्रसाधन, पेवर ब्लॉक, शेड निर्माण 26 लाख 88 हजार की लागत से किया जा चुका है। जिसका लोकार्पण आज  महापौर एवं भिलाई नगर विधायक  देवेंद्र यादव ने किया! महापौर ने लोकार्पण अवसर पर कहा कि अब स्थानीय व्यवसायियों को एक बेहतर प्लेटफार्म इस बाजार के माध्यम से मिल सकेगा!

उन्होंने आगे कहा कि सुपेला तालाब को सुंदर बनाने का कार्य किया जा रहा है इसमें अब किसी प्रकार की बाधा नहीं आएगी, हाउसिंग बोर्ड मेरा गृह क्षेत्र है यहां के विकास के लिए मैं हमेशा आगे रहूंगा, हाउसिंग बोर्ड में पानी की वर्षों की समस्या दूर हुई, आने वाली पीढिय़ों को भी पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, हाउसिंग बोर्ड में रोड की बड़ी समस्या थी उसका भी भूमि पूजन किया जा चुका है जल्द ही कार्य पूर्ण होगा, हाउसिंग बोर्ड में सबसे पहले क्रिकेट मैदान बनाने का काम किया, सार्वजनिक एवं सामाजिक हितों के लिए डोम शेड का निर्माण किया जा रहा है, घासीदास नगर, फौजी नगर एवं कालीबाड़ी जैसे कई स्थानों पर डोम बनाएं, हाउसिंग बोर्ड का नाम प्रदेश में देश में ऊंचा करने का काम हमेशा करता रहूंगा! 724 आवास के लिए बड़ी पहल की गई है जल्द ही इसका परिणाम मिलेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास का निर्माण होगा, आवास की परेशानी की वर्षों की पुरानी समस्या दूर हो जाएगी!

पौनी पसारी का कार्य एसएन ब्रदर्स को दिया गया था जिसने कार्य पूर्ण कर लिया है! निगम क्षेत्र में योजना की शुरूआत होने से क्षेत्र के परंपरागत व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों, कारीगरों एवं स्व-सहायता समूह की महिलाओं को कौशल उन्नयन हेतु बेहतर प्लेटफार्म मिलेगा। बाजार में टीन शेड के नीचे 15 चबूतरा बनाए गए हैं, टायलेट एवं पेयजल सहित सभी सुविधा उपलब्ध है। राज्य प्रवर्तित पौनी पसारी योजना के तहत भिलाई निगम के जोन 02 क्षेत्रांतर्गत वार्ड 26 में पौनी पसारी योजना के लिए बाजार बनाने महौपार  यादव ने जुलाई में कार्य की शुरुआत की थी।

15 चबूतरा को हितग्राहियों को प्रदान किए जाएंगे। बाजार को व्यवस्थित बनाने प्रकाश व्यवस्था, टायलेट, पेयजल हेतु बोर खनन एवं बारिश में कीचड़ से बचने पेवर ब्लॉक लगाए गए हैं। शासन के निर्देशानुसार पौनी पसारी परिसर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, आने जाने वालों वाहनों के लिए पार्किंग, पानी निकासी के लिए नाली बनाने साथ ही स्वच्छता को बनाए रखने डस्टबीन आदि की सुविधा उपलब्ध है। लोकार्पण होने पर इस योजना से छत्तीसगढ़ की प्राचीन परंपरा के अंतर्गत पौनी पसारी व्यवसाय को नव जीवन प्रदान करने में सहायक होगा! लोकार्पण अवसर पर पूर्व पार्षद अनीशा बघेल, एल्डरमैन सुनील गोयल सहित अन्य मौजूद रहे!