breaking news New

बालको मानव संसाधन के उत्कृष्ट प्रबंधन के लिए पुरस्कृत

बालको मानव संसाधन के उत्कृष्ट प्रबंधन के लिए पुरस्कृत

बालकोनगर । वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) को मानव संसाधन के उत्कृष्ट प्रबंधन एवं कार्यशैली के लिए क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त अभिषेक कुमार द्वारा सम्मानित किया गया। अंतरराष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर ईपीएफओ, क्षेत्रीय कार्यालय, रायपुर ने पिछले साल अधिकतम रोजगार प्रदान करने के लिए बालको को सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता के रूप में चुना। विविधतापूर्ण कार्य संस्कृति  के विकास और कर्मचारियों के प्रोत्साहन की दिशा में बालको ने प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थाओं के सहयोग से अनेक कार्यक्रम संचालित किये हैं। 

इस अवसर पर क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त अभिषेक कुमार ने कहा, "हमारे श्रमिक और कर्मी राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं इसलिए वे उचित पहचान और सम्मान के हकदार हैं। बालको न केवल पर्याप्त रोजगार के अवसर प्रदान करने में बल्कि कार्यबल के कौशल विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

इस उपलब्धि पर बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक  अभिजीत पति ने कहा कि मानव संसाधन के श्रेष्ठ प्रबंधन, कर्मचारियों के कैरियर विकास और उन्हें कार्य का बेहतरीन वातावरण उपलब्ध कराने की दिशा में बालको प्रतिबद्ध है। अत्याधुनिक तकनीक डिजिटलाइजेशन और नवाचार आदि आधारों पर बालको ने अपने कर्मचारियों को प्रगति के हरसंभव अवसर मुहैया करवाए हैं। कर्मचारियों के उतरोत्तर प्रगति के लिए कार्यस्थल पर विविधतापूर्ण समावेशी वातावरण बनाने के लिए कटिबद्ध है। 

बालको के सक्रिय रोजगार सृजन के प्रयासों ने बेरोजगारी सूचकांक में राज्य की बेहतर स्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हाल ही में सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य में सबसे कम बेरोजगारी दर 2.1% के साथ चौथे स्थान पर है। बालको संयंत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सहित कुल कार्यबल का लगभग 86 प्रतिशत छत्तीसगढ़ से संबंधित है और लगभग 67% अधिकारी छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हैं।