breaking news New

corona: दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5.80 करोड़ के पार, अमेरिका में एक दिन में रिकॉर्ड दो लाख मामले

corona: दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5.80 करोड़ के पार, अमेरिका में एक दिन में रिकॉर्ड दो लाख मामले

वाशिंगटन। दुनिया भर में वैश्विक महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 5.80 करोड़ के पार हो गई है। संक्रमण से अब तक 13.79 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व भर में दर्ज किए गए कोरोना के कुल मामलों में से लगभग 48 प्रतिशत मामले अमेरिका, भारत और ब्राजील के हैं।

इस महामारी से संक्रमित लोगों और मृतकों की संख्या के मामलों में पहले, दूसरे और स्थान पर क्रमश: अमेरिका, भारत और ब्राजील हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र की ओर से जारी आंकड़े के अनुसार विश्व के 190 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 5,80,76,075 लोग संक्रमित हुए हैं और 13,79,737 लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका में एक दिन में आए रिकॉर्ड करीब 2 लाख मामले
अमेरिका में कोरोना की दूसरी लहर से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। यहां कोरोना से अब तक करीब सवा करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। यहां कोरोना के एक दिन में रिकॉर्ड मामलों का आंकड़ा 2 लाख के पास पहुंच गया है। अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1.20 करोड़ को पार कर गई है।

दो दिसंबर को इंग्लैंड में खत्म होगा लागू लॉकडाउन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पूरे इंग्लैंड में लागू लॉकडाउन को दो दिसंबर को समाप्त करने और क्षेत्र के आधार पर प्रतिबंध की व्यवस्था फिर से लागू करने की योजना बना रहे हैं।

जॉनसन के कार्यालय ने शनिवार देर रात बताया कि सरकार इंग्लैंड में स्थानीय आधार पर प्रतिबंध की तीन स्तरों वाली प्रणाली फिर से लागू करने की योजना बना रही है। इसके तहत विभिन्न क्षेत्रों में संक्रमण की गंभीरता के आधार पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे।  

पाकिस्तान में 59 नए मामले, मृतकों की संख्या 7,662
स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि कोरोना से 59 लोग और संक्रमित हुए हैं। इसके साथ ही 7,662 नई मौतें हुई हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 2,665 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 374,173 हो गई हैं।

रूस में 75 नए मामले

रूस में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 75 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही मृतकों का आंकड़ा 8,308 हो गया है। जानकारी के मुताबिक, कोरोना से मरने वालों में कुछ ऐसे मरीज भी थे जिन्होंने हाल ही में निमोनिया से निजात पाई थी।

जर्मनी में 15,741 नए संक्रमित
जर्मनी में कोरोना के 15,741 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 918,269 हो गई है। रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (आरकेआई) के आंकड़ों के मुताबिक, मरने वालों की संख्या 138 से बढ़कर 14,022 हो गई है।