breaking news New

लगातार पलायन से ग्राम पंचायतों में छाई वीरानी, पलायन बढ़ा

लगातार पलायन से ग्राम पंचायतों में छाई वीरानी, पलायन बढ़ा

सरकार गांव में रोजगार दिलाने में असमर्थ  नाराज हैं सरपंच 

दंतेवाड़ा, 8 जनवरी। सरपंच संघ के जिला सचिव संतराम कश्यप ने जिया न्यूज़ को बताया कि ग्राम पंचायतों की स्थिति बेहद खराब होती जा रही है ।मजदूर पलायन को मजबूर हो रहें हैं उन्हें रोकना मुश्किल होता जा रहा है ।मजदूरों के लिए जाएं तो जाएं कहां की स्थिति है ।सचिव और रोजगार सहायकों के हड़ताल पर चले जाने से विकास के काम बिल्कुल बंद हैं ।

मजदूरों के पलायन को लेकर सरकार और प्रशासन को क्षेत्रगत मांग के अनुसार काम करना चाहिए।दंतेवाड़ा जिले में ही नहीं पूरे संभाग में मजदूरों की पहली जरूरत सप्ताह के अंतिम दिन नकद भुगतान की होती है ।बैंकिंग सुविधा के प्रति अभी जागरूकता नहीं है ।मनरेगा का भुगतान कम और विलंब से मिलना भी मजदूरों के पलायन का प्रमुख कारण है ।


इस विषय में सरकार को गंभीरता से विचार कर रास्ता निकालना होगा । गांव के मजदूर को सप्ताह के अंतिम दिन (सामान्यतः बाजार का दिन )में भुगतान की चाहत होती है बाजार जाना एक उत्सव के रूप में ग्रामीण मानते हैं उनमें बाजार के प्रति बेहद उत्साह होता है ।मनरेगा के कार्यो में स्थानीय एजेंसियों ने तमाम कोशिशें से साप्ताहंत में जरूरी नकदी देते भी रहें हैं लेकिन लंबे समय तक इसे जारी रखना एजेंसियो के लिए भी कठिन होता है ।सरकार को चाहिए कि मजदूरों के पलायन को लेकर मैदान की स्थिति के अनुसार बदलाव करे।