breaking news New

सरकार की वादाखिलाफी और अव्यवस्था को लेकर भाजपा करेगी प्रदर्शन, अब तक 233 किसान आत्महत्या कर चुके हैं

 सरकार की वादाखिलाफी और अव्यवस्था को लेकर भाजपा करेगी प्रदर्शन, अब तक 233 किसान आत्महत्या कर चुके हैं

रायपुर । छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार द्वारा जारी घोषणापत्र में किसानों से धान की खरीदी का एक-एक दाना खरीदने घोषणा बारदाने की कमी का बहाना बनाकर केन्द्र सरकार पर आरोप लगाकर सरकार किसानों के साथ अन्याय एवं छल कर रही है। प्रदेश के उपार्जन केन्द्रों में हालात बहुत खराब है। जिसके कारण वर्ष 2019 में एनसीआरबी की रिपोर्ट द्वारा छत्तीसगढ़ में अब तक 233 किसान आत्म हत्या कर चुके हैं। उक्त आरोप प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर भाजपा मुख्यालय में आयोजित पत्रकारवार्ता में पूर्व मंत्री चन्द्रशेखर साहू ने लगाया। 

पूर्व मंत्री डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी ने पत्रकारवार्ता में बताया कि 20-22 दिन होने के बाद भी अब तक किसानों के खाते में पैसा नहीं पहुंचा है। किसानों से धान खरीदी एक दिसम्बर से की जानी थी। बावजूद इसके शासन द्वारा न तो कोई कार्ययोजना बनाई गई और न ही बारदाने की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई। पूर्व मंत्री साहू ने पत्रकारवार्ता में कहा कि बारदाने की व्यवस्था प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी है न कि केन्द्र सरकार की। उन्होंने बताया कि कांग्रेस सरकार ने मण्डी टेक्स खत्म करने का वादा किया था। उलटे टेक्स बढ़ा दिया गया । पूर्व मंत्री साहू ने पत्रकारवार्ता में कहा कि बारदाना घोटाला के नाम पर सरकार धान खरीदी करने से बचना चाहती है। स्वयं सरकार ने विधानसभा में कहा  था कि प्रदेश में सीजन में कुल 4,45,000 गठान (प्रति गठान 500 बारदाना की जरूरत होती है।) जिसमें से 3,30,000 बारदाना उपलब्ध है। 1,15,000 बारदाने की जरूरत होगी। समय रहते सरकार द्वारा व्यवस्था नहीं की गई। चन्द्रशेखर ने पत्रकारवार्ता में बताया कि रमन सरकार के 15 साल के कार्यकाल के दौरान 3 से 4 दिन में और कभी-कभी 24 घंटे के भीतर किसानों के खाते में राशि पहुंच जाती थी। जबकि वर्तमान कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। 

पत्रकारवार्ता में पूर्व मंत्री बांधी ने बताया कि राज्य सरकार की वादा खिलाफी एवं धान खरीदी में अव्यवस्था को लेकर भाजपा प्रदेश स्तर पर 13 जनवरी को विधानसभा स्तरीय प्रदर्शन करेंगी। 22 जनवरी को जिला मुख्यालयों में हजारों किसानों की उपस्थिति में जिला मुख्यालय में धान खरीदी में अव्यवस्था को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा। पत्रकारवार्ता में रायपुर ग्रामीण के जिलाध्यक्ष अभिनेश कश्यप एवं आरंग विधायक नवीन मारकण्डेय उपस्थित थे।