breaking news New

शहर की स्वचछता हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता : दीपावली व छठ पूजा की तैयारी को लेकर महापौर ने दिखाई सजगता

शहर की स्वचछता हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता : दीपावली व छठ पूजा की तैयारी को लेकर महापौर ने दिखाई सजगता

 जगदलपुर। नगर पालिक निगम के तहत आगामी दीपावली व छठ पूजा की तैयारी को लेकर महापौर सफीरा साहू ने अपनी सक्रियता दिखाते अपने निगम अमले के साथ वार्डो, शहर की सफाई, विद्युत , नदी, तालाबों की घाटो की सफाई व अन्य व्यवस्था को लेकर सजगता के साथ पूरी व्यवस्था पर नजर रखते हुये अधिकारी व कर्मचारियों को पूरे लगन के साथ कार्यों को करने का निर्देश दिया है। 


आज सुबह महापौर साहू ने गंगामुडा छठ घाट मे चल रहे 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक घाटो की विशेष सफाई अभियान मे पहुंच श्रमदान कर स्वचछता का संदेश दिया। जिसमे महापौर ने स्वंय नाव मे बैठकर पंजा के द्वारा तालाब की सफाई कर स्वचछता का संदेश दिया। साथ ही महापौर ने गंगामुडा तालाब मे सफाई अभियान मे जनप्रतिनिधियों व नागरिकों के साथ मिलकर स्वचछता अभियान चलाया। जिसमे सभी ने मिलकर घाट की सफाई कर श्रमदान कर स्वचछता का संदेश दिया। 

महापौर ने अभियान के दौरान लोगों से अपील करते कहा कि हम अपने विसर्जन सामग्री व अन्य सामग्रियों को तालाब मे ना फेकें, व्यवस्थित रखे जिसे आसानी से उठाया जा सके। साथ ही शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर निगम लगातार प्रयारत है। निगम प्रशासन शहर के 48 वार्डो, मुख्य मार्ग, बाजारों व अन्य स्थलों पर लगातार सफाई अभियान चलाकर शहर को स्वचछ व सुंदर बनाने का कार्य किया जा रहा है।


महापौर ने कहा स्वच्छता पर किसी प्रकार की कोताही व लापरवाही नही होनी चाहिए। लगातार सफाई को लेकर अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश दिया जाता है साथ ही लगातार वार्डो का दौरा कर शहर की सफाई अभियान पर मानिटरिंग किया जाता है।

महापौर ने कहा कि हम शहर के तालाबों का संरक्षण व संर्वधन, सफाई व्यवस्था के लिये लगातार कार्य कर रहे है जिसका सफलतम कार्य  दलपत सागर की जलकुंभी सफाई अभियान लगातार चलाकर जलकुंभी की सफाई कराया जा रहा है, जिसकी सफलता आज शहरवासियों को स्वचछ दलपतसागर दिख रहा है । 

सभी के प्रयास से  दलपत सागर का सौदर्यीकरण करने का हमारा संकल्प आज साकार हुआ, जिसका लोकार्पण विगत दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा किया गया। शहरवासियों को आज दलपत सागर पूरे नये कलेवर के साथ लोगों को बहुत पंसद आ रहा है। दलपत सागर के नये स्वरूप को देखने लोगों का हूजूम लगा रहता है। दलपत सागर सौदर्यीकरण को शहर के नागरिकों के साथ पर्यटकों को भी काफी पंसद आ रहा है साथ ही दलपतसागर मे गंदा पानी ना जाये उसके लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट प्रारंभ किया गया है। 


सफीरा  साहू ने बताया कि छठ पूजा के पूर्व गंगामुडा तालाब के घाटों की सफाई अभियान लगातार चला कर उसे व्यवस्थित करते विधुत व अन्य व्यवस्था को दूरस्त करते धरमपुरा घाट, इद्रावती के महादेव घाट की भी सफाई व्यवस्था को दूरस्त करने निर्देश दिया गया है। उनके द्वारा सभी क्षेत्रों का निरीक्षण करने का कार्य किया जायेगा। 

छठ पूजा के दौरान छठ व्रत रखने वाली महिलाओं को असुविधा ना हो इसका पूरा खयाल रखा जायेगा। साथ ही छठ पूजा के पश्चात गंगामुडा तालाब के सौदर्यीकरण करने का कार्य प्रांरभ किया जायेगा। साथ ही शहर के अन्य तालाबों का भी संरक्षण व सर्वधन का कार्य किया जायेगा। 

इस दौरान  एम आई सी सदस्य विक्रम सिंह डांगी, राजेश राय, पार्षद ललिता राव, कमलेश पाठक, आयुक्त प्रेम कुमार पटेल, विधुशेखर झा, रामनरेश पांडे, डी के पराशर, अजयपाल, बादशाह, प्रकाश झा, युवोदय, वार्डवासी व अन्य उपस्थित थे।