breaking news New

बड़ा फेरबदल राजीव बंसल बनाए गए एयर इंडिया के सचिव

बड़ा फेरबदल राजीव बंसल बनाए गए एयर इंडिया के सचिव

 नयी दिल्ली।  केन्द्र सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की प्रदोन्नति एवं विभागों में बड़ा फेरबदल करते हुए के. राजारमन को दूरसंचार विभाग का सचिव और विनिवेश प्रक्रिया से गुजर रही एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) राजीव बंसल को नागर विमानन विभाग का सचिव नियुक्त किया है।

कार्मिक, जन शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय (डीओपीटी) की बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति में मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी इन निर्णयों की जानकारी दी गयी।इस फेरबदल में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष अनुराग जैन को वाणिज्य मंत्रालय में उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईटीटी) का सचिव बनाया गया है।

विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार ने 13 सचिव और अतिरिक्त सचिव स्तर के विभागों में परिवर्तन या उन्हें प्रदोन्नति दी है। इनके अलावा नौ अधिकारियों को उनके वर्तमान स्थान पर ही उनका दर्जा बढ़ाया है।

डीओपीटी की विज्ञप्ति के अनुसार, तमिलनाडु कैडर के 1989 आईएएस अधिकारी के. राजारमन दूर संचार विभाग में अशुं प्रकाश की जगह सचिव का पद संभालेंगे। श्री प्रकाश 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे है। श्री राजारमन वर्तमान में केंद्र सरकार में आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव हैं।

श्री बंसल (1988 बैच) को प्रदीप सिंह खरोला की जगह नागर विमानन सचिव बनाया गया है। श्री खरोला भी 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होंगे। डीडीए के उपाध्यक्ष श्री जैन 1989 बैच के मध्यप्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

श्रम मंत्रालय की विशेष सचिव अनुराधा प्रसाद को गृह मंत्रालय के अंतर राज्य परिषद का सचिव बनाया गया है। वह संजीव गुप्ता के 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने पर पदभार संभालेंगी। इस्पात मंत्रालय के सचिव प्रदीप कुमार त्रिपाठी को कार्मिक, जन शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग का सचिव बनाया गया है। गृह विभाग के अपर सचिव गोविंद मोहन को पदोन्नत कर संस्कृति मंत्रालय का सचिव बनाया गया है। राघवेंद्र सिंह के 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद वह इस पद पर पदभार संभालेंगे। दूरसंचार विभाग में सार्वभौमिक सेवा दायित्व निधि की प्रशासक अंसुली आर्य को गृह मंत्रालय में आधिकारिक भाषा विभाग का नियुक्त किया गया है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अपर सचिव एवं वित्तीय सलाहकार राजेश अग्रवाल का दर्जा बढ़ाकर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का सचिव बनाया गया है। कार्मिक, जन शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के अपर सचिव लोक रंजन को पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय का सचिव बनाया गया है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के अपर सचिव एवं आयुक्त देवेंद्र कुमार सिंह को सहकारिता मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त सुनील बर्थवाल को श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय का सचिव बनाया गया है।

विज्ञप्ति के अनुसार, कार्मिक, जन शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग की अपर सचिव सुजाता चतुर्वेदी को युवा मामले और खेल मंत्रालय के खेल विभाग का सचिव बनाया है। वह 30 सितंबर को रवि मित्तल के सेवानिवृत्त होने पर उनका स्थान लेंगी। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक के. संजय मूर्ति को शिक्षा मंत्रालय में उच्च शिक्षा विभाग के सचिव दिया गया है। वह अमित खरे का स्थान लेंगे जो 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होंगे।

सरकार ने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में वाणिज्य विभाग के अपर सचिव एस. किशोर को उनके वर्तमान विभाग में विशेष सचिव पदोन्नत किया है। इसी प्रकार कार्मिक, जन शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के अपर सचिव वी. श्री निवास को उनके वर्तमान विभाग में पदोन्नत कर विशेष सचिव बनाया गया है। खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के अपर सचिव मनोज जोशी को इसी मंत्रालय में पदोन्नत कर विशेष सचिव नियुक्त किया गया है। गृह मंत्रालय में रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त विवेक जोशी उनके वर्तमान विभाग में सचिव का रैंक दिया गया है। संस्कृति मंत्रालय के भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार के महानिदेशक चंदन सिन्हा को उनके वर्तमान विभाग में सचिव का रैंक दिया गया है। लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी के निदेशक कटिकितला श्रीनिवास को सचिव का रैंक दिया गया है। संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग की अपर सचिव अनीता प्रवीण को इसी विभाग में विशेष सचिव बनाया गया है। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के अपर सचिव राजीव रंजन को इसी विभाग में विशेष सचिव बनाया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के नागरिक उड्डयन निदेशालय के महानिदेशक अरुण कुमार इसी स्थान पर सचिव का रैंक दिया गया है।