breaking news New

Breaking शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स 503 अंक और निफ्टी 143 अंक टूटा

Breaking शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स 503 अंक और निफ्टी 143 अंक टूटा

मुंबई। बैंक निफ्टी में भी अपने इंट्रा डे लाभ में नुकसान हुआ है. बैंक निफ्टी दिन की ऊंचाई से 430.3 अंक गिरकर 37,150.8 पर पहुंच गया है. करीब 1806 शेयरों में तेजी आई है. वहीं, 1374 शेयरों में गिरावट देखी गई है. और 131 शेयरों में कोई बदलाव नहीं आया है.

ऑटो, फाइनेंशियल और तेल और गैस कंपनियों के शेयरों में गिरावट से शेयर बाजार को बड़ा झटका लगा है. हालांकि, आईटी और मेटल शेयरों ने थोड़ा समर्थन किया है. Tega इंडस्ट्रीज ने बाजार पर अपना मजबूती के साथ डेब्यू किया है. कंपनी के शेयर BSE और NSE पर प्रीमियम के साथ लिस्ट हुए हैं. MedPlus हेल्थ सर्विसेज का आईपीओ भी आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है.

बाजार में गिरावट के पीछे कोरोना के नए वेरिएंट Omicron को लेकर बढ़ती चिंता और बढ़ती महंगाई वजहें हैं. आइए इनके बारे में डिटेल में जानते हैं.

अमेरिका में नवंबर महीने में महंगाई और तेजी के साथ बढ़ी है. सामान और सेवाओं की कीमतों में तेज इजाफा हुआ है, जिसके पीछे वजह सप्लाई चैन में दिक्कतें हैं. 1982 में बाद इसमें सालाना आधार पर सबसे तेज बढ़ोतरी देखी गई है. भारत में भी इस हफ्ते नवंबर महीने के लिए महंगाई का डेटा जारी होगा. जानकारों का कहना है कि इसमें और बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

फेडरल रिजर्व दरों में बढ़ोतरी कर सकता है. यूरोपीय सेंट्रल बैंक और बैंक ऑफ जापान भी इस हफ्ते अपनी मॉनेटरी पॉलिसी की समीक्षा करने वाले हैं.

 ओमीक्रॉन ब्रिटेन में बड़ी चिंता बना हुआ है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस वेरिएंट के नए मामलों की लहर को लेकर चेतावनी दी है. हालांकि, बाजार अभी भी वैक्सीन से आर्थिक तौर पर कम नुकसान होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं.

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि निजी सेक्टर की बैलेंस शीट अच्छी लग रही है. उनके मुताबिक, कैश पर बैठी कंपनियां रिकॉर्ड मुनाफा कमा रही हैं. और निजी डिमांड अगले कुछ सालों में मजबूत रहेगी. एक्सर्ट्स के मुताबिक, मजबूत डिमांड पर सप्लाई की तरफ से रिस्पॉन्स नहीं है, लेकिन अच्छी बढ़ोतरी किए जाने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि निवेसकों को भारत में नजदीकी समय में महंगाई में बढ़ोतरी का ध्यान रखने की जरूरत है.