breaking news New

हीरा और कोरण्डम की तस्करी करते 2 अन्तर्राज्यीय तस्कर पर कार्यवाही

हीरा और कोरण्डम की तस्करी करते 2 अन्तर्राज्यीय तस्कर पर कार्यवाही


 जगदलपुर, 16 मार्च।बहुमूल्य रत्न हीरा और कोरण्डम की तस्करी करते हुए 02 अन्तर्राज्यीय तस्कर पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को सफलता हासिल हुई है । सूचना प्राप्त हुआ था कि कुछ व्यक्ति अवैध रूप से हीरा और कोरण्डम की तस्करी करते हुए जगदलपुर में खपाने की फिराक में है । सूचना पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा एवं अति0 पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी बोधघाट धनंजय सिन्हा के नेतृत्व में टीम का गठन कर कार्यवाही हेतु रवाना किया गया। 


टीम के द्वारा बस स्टैण्ड में दो संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान कर रेड किया गया । दोनों व्यक्तियों ने अपना नाम जितेन्द्र कुमार - बिहार और मनोरंजन नायक - उड़ीसा का होना बताये जिनके तलाशी लेने पर जितेन्द्र कुमार और मनोरंजन नायक के कब्जे से 535 नग हीरा अपरिष्कृत अवस्था एवं 05 नग कोरण्डम मिला, जिनके संबंध में पूछताछ पर दोनों ने कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया एवं बताये कि उक्त हीरा मध्यप्रदेश के पन्ना शहर से एवं कोरण्डम उड़ीसा के काकड़ीमाल जूनागढ़ के माईन्स से लाकर ग्राहक के तलाश में जगदलपुर आना बताये । कि मामले में दोनों आरोपी जितेन्द्र कुमार एवं मनोरंजन नायक द्वारा अवैध रूप से बहुमूल्य रत्नों की तस्करी करते पाये जाने पर दोनों के विरूद्व थाना बोधघाट में थाना 41 (1-4) द0प्र0सं0/379 भादवि0 के तहत कार्यवाही की गई है और 535 नग हीरा एवं 05 नग कोरण्डम को जप्त किया गया है । जप्तशुदा हीरा 276 कैरेट और कोरण्डम 99.15 कैरेट का होना पाया गया है जिसकी कुल - अनुमानित कीमत - 6,00,000/- रूपये आंकी गई है । तराशने के पश्चात् इसकी कीमत लगभग दोगुना हो जाती है । मामले का एक आरोपी जितेन्द्र कुमार मुम्बई में हीरे का कारीगरी का काम करता है । 

इस कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने अधिकारी/कर्मचारी निरीक्षक धनंजय सिन्हा, सउनि0 जे0आर0 बघेल , प्र0आर0 उमेश चंदेल, आरक्षक चंदन गोयल, दिजेन्द्रमणी शुक्ला, प्रदीप पीटर रहे।