breaking news New

समीक्षा बैठक में सचिव बोरा ने जिला प्रशासन के कार्यों की सराहना

समीक्षा बैठक में सचिव बोरा ने जिला प्रशासन के कार्यों की सराहना

जगदलपुर।  जिले के प्रभारी सचिव  सोनमणी बोरा ने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण हेतु जिला प्रशासन ने बेहतरीन कार्य किए हैं। सीमित संसाधनों के साथ इन्फोर्मेशन टेक्नोलाॅजी और मानव संसाधन का बेहतर उपयोग कर बस्तर नोनी काॅल सेंटर व एप्प का उपयोग कर कोरोना नियंत्रण करने में महत्वपूर्णं प्रयास किया गया है। इसके अलावा जिले में लाॅकडाउन की अवधि में प्रवासी मजदूरों के लिए बहुत बढ़िया काम किया गया।  बोरा शनिवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में समीक्षा बैठक के दौरान उक्त बातें कहीं। इस अवसर पर कलेक्टर  रजत बंसल, पुलिस अधीक्षक  दीपक झा, जिला पंचायत सीईओ  इन्द्रजीत चन्द्रवाल, वनमण्डलाधिकारी  स्टायलो मंड़ावी, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

समीक्षा बैठक में प्रभारी सचिव ने गिरदावरी, धान खरीदी की तैयारी, किसान पंजीयन स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि बारदाना की उपलब्धता सुनिश्चित करने केे साथ-साथ अधिक आवक वाले धान संग्रह केन्द्र का चिन्हाकन आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। साथ ही गिरदावरी करने के उपरांत धान एवं मक्का फसल की वास्तविक स्थिति का आंकलन के संबंध में संज्ञान लिए। बैठक में राजस्व कोर्ट की स्थिति, नजूल प्रकरणों के संबंध में सभी राजस्व अधिकारियों से जानकारी ली। जिले में मनरेगा से संबंधित कार्यों, आजीविका संवर्धन, वृक्षारोपण, वन अधिकार पत्र, सुपोषण अभियान, संस्थागत प्रसव, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थिति, माॅडर्ल इंिग्लश मीडियम स्कूल के संबंध में चर्चा किया गया। इसमें  बोरा ने निर्देशित किया कि आजीविका मिशन में दिव्यांगजनों के लिए भी रोजगार के अवसर रखें जाए। वृक्षारोपण में जिले में 75 हजार से अधिक पौंधे नदी किनारे और मुख्य मार्गों में लगाएं गए हैं, उनका संरक्षण एवं संवर्धन के कार्य किए जाए। साथ ही बस्तर में बांस के पौधों का उत्पादन को बढ़ावा देने की आवश्यकता बताते हुए वन विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। वन अधिकार मान्यता पत्र के निरस्त आवेदनों को पुनः जांच कर निराकरण करने कहा। श्री बोरा ने इंग्लिश मीडियम स्कूल की स्थिति की संज्ञान लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले के दस होनहार बच्चों को चिन्हाकित कर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों से प्रेरक चर्चा करवाकर उनके बेहतर भविष्य के लिए प्रेरित करें।

बैठक में कलेक्टर रजत बंसल ने कोरोना के संक्रमण से बचाव व नियंत्रण के लिए किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि जिले प्रशासन द्वारा जिला कोरोना कंट्रोल रूम के साथ-साथ बस्तर नोनी हेल्प लाईन नम्बर 93110-42990 और एप्प के माध्यम से लोगों को आवश्यक सहयोग और होम आईसोलेशन की माॅनीटरिंग व चिकित्सायी सलाह दिया जा रहा है। इसके अलावा पुलिस और अन्य विभागों के अधिकारियों की गठित मोबाईल टीम के माध्यम से दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग व बिना मास्क के घूमने वाले लोगों को फाईन भी लिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिदिन टेस्टींग का कार्य किया जा रहा है।

प्रभारी सचिव बोरा  को पुलिस अधीक्षक  दीपक झा ने पुलिस विभाग से संबंधित कार्यों एवं सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। सचिव बोरा ने बस्तर जिला रेडक्राॅस सोसायटी के द्वारा बेहतर कार्य करने के लिए बधाई दी।