breaking news New

एनएमडीसी बचेली को उत्कृष्ट सी.एस.आर के लिए मिले 03 राष्ट्रस्तरीय पुरस्कार

एनएमडीसी बचेली को उत्कृष्ट सी.एस.आर के लिए मिले 03 राष्ट्रस्तरीय पुरस्कार

पुरस्कार प्राप्ति पर मुख्य महाप्रबंधक  ने दी सभी कर्मचारियों को बधाई

बचेली-  एनएमडीसी लिमिटेड ने विश्व भर में लौह अयस्क उत्पादन कंपनी के नाम से ख्याति प्राप्त की है। एनएमडीसी ने एक ओर लौह अयस्क उत्पादन तो दूसरी ओर अपने सामाजिक दायित्वों का पालन करते हुए कई महत्वपूर्ण सी.एस.आर गतिविधियों के द्वारा सामाजिक उत्थान हेतु महत्वपूर्ण योगदान भी दिया है।

एनएमडीसी को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में ही नहीं बल्कि निजी क्षेत्र के उपक्रमों में भी अपने उत्कृष्ट सी.एस.आर कार्यों हेतु जाना व पहचाना जाता है | उत्कृष्ट सी.एस.आर हेतु एनएमडीसी को राज्य स्तर, राष्ट्रीय स्तर एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कई पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।

हाल ही में एनएमडीसी बचेली को सी.एस.आर अवार्ड के लिए 02 श्रेणियों में नामांकित किया गया था, जिसमें पहली कोविड और दूसरी संगठनात्मक श्रेणी थी। पहली श्रेणी के अंतर्गत एनएमडीसी को कोविड-19 के रोकथाम एवं समुदाय/राष्ट्र हित में किए गए कार्यों हेतु ‘बेस्ट कोविड-19 सोल्युशन फॉर कम्युनिटी’ के लिए एक पुरस्कार दिया गया है।

यहाँ उल्लेखनीय है की, एनएमडीसी ने अपने सतत प्रयासों द्वारा कोविड-19 के रोकथाम हेतु कई सेवाऐ दी हैं, जिनमें मास्क व सैनिटाइज़र स्वयं सहायता समूहों के द्वारा निर्माण एवं वितरण, सूखा राशन एवं आवश्यक सामग्री का वितरण व सामुदायिक जागरूकता आदि जैसे कार्यों का आयोजन किया था।

संगठनात्मक श्रेणी के अंतर्गत 02 उप श्रेणियों में सीएसआर पुरस्कारों के लिए एनएमडीसी का चयन किया गया था जिसमें पहला था ‘बेस्ट ओवरऑल एक्सीलेंस इन सीएसआर’ और दूसरा था ‘आउटस्टैंडिंग कंट्रीब्यूशन टु द कॉज ऑफ़ एजुकेशन’। 

पहली उप श्रेणी के लिए सीएसआर विभाग, बचेली द्वारा किये गए सराहनीय कार्यों जिनमें कोविड़ -19 के रोकथाम हेतु किये गए प्रयास, सामाजिक उत्थान के लिए किये गए कार्य, शिक्षा के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्य व गरीब किसानों की मदद के लिए बागवानी में दिए गए सहयोग इत्यादि शामिल है।

दूसरी उप श्रेणी के अंतर्गत एनएमडीसी सीएसआर, बचेली द्वारा बस्तर संभाग के कमजोर वर्ग के आदिवासियों की शिक्षा के स्तर को ऊँचा उठाने के लिए छू लो आसमान, बालिका शिक्षा योजना व कौशल विकास में व्यावसायिक पाठ्य्क्रम जैसी गतिविधियों पर काम किया है जिसके फलस्वरूप आर्थिक व सामाजिक रूप से वंचित छात्र-छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने में अत्यधिक सहायता मिली है |

आपको बता दें कि विश्व सीएसआर दिवस और विश्व स्थिरता के द्वारा "सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार" समारोह का आयोजन हाल ही में बेंगलुरु में किया था, जिसमें एनएमडीसी लिमिटेड की ओर से उप महाप्रबंधक, सीएसआर एवं सीसी ने एनएमडीसी बचेली की ओर से उपरोक्त पुरस्कार ग्रहण किए |

उन्होंने इस कार्यक्रम में सीएसआर हेतु एनएमडीसी द्वारा अपनाई गयी रणनीतियों, उसके परिणामों एवं अनुभवों को वहाँ पर उपस्थित 150 से अधिक सरकारी, गैर-सरकारी उपक्रमों तथा अन्य देशी-विदेशी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ साझा किया | कार्यक्रम में उपस्थित सभी गण्यमान प्रतिनिधियों ने एनएमडीसी द्वारा सी.एस.आर अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की भूरि - भूरि प्रशंसा की | 

उप महाप्रबंधक (सीएसआर एवं सीसी) द्वारा उपरोक्त पुरस्कार एनएमडीसी, बचेली मुख्य महाप्रबंधक श्री पी. के. मजुम्दार को सौंपे गए | इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक  ने उपरोक्त उपलब्धि हेतु एनएमडीसी, बचेली के सभी कर्मचारियों को हार्दिक बधाई दी है |