breaking news New

ब्रेकिंग : सावधान ! ओमीक्रोन पहुंचा भारत, कर्नाटक में दो मामलों की पुष्टि

ब्रेकिंग : सावधान ! ओमीक्रोन पहुंचा भारत, कर्नाटक में दो मामलों की पुष्टि

नयी दिल्ली।  देश में पहली बार कर्नाटक में कोरोना वायरस (कोविड-19) के नए ओमीक्रोन वेरिएंट के दो मामलों की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरूवार को यह जानकारी दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज यहां बताया कि देश में अभी तक ओमीक्रोन वेरिएंट के दो मामले सामने आए हैं। दोनों मामले कर्नाटक राज्य से हैं। उन्होंने बताया कि इनमें ओमीक्रोन से संक्रमित एक 66 वर्षीय व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका की यात्रा कर चुका है। दूसरा संक्रमित व्यक्ति 46 वर्षीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं और उसका विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है। इन दोनों व्यक्तियों में संक्रमण के हल्के लक्षण दिखे हैं।

 अग्रवाल ने कहा कि दुनिया में कोरोना वायरस के इस रूप के अब तक जिनते भी मामले आए हैं, उसमें रोगी की हालत के गंभीर होने के लक्षण नहीं हैं। उन्होंने कहा कि भारत में इससे संक्रमित दोनों में एक व्यक्ति कोरोना वैक्‍सीन के दोनों टीके लगवा चुका है।

देश में ओमीक्रोन के दो मामले मिलने के बाद लॉकडाउन लगाने की जरूरत के बारे में गए सवाल के जवाब में नीति आयोग के सदस्य(स्वास्थ्य) डॉ वी.के. पॉल ने कहा कि अभी इसकी ज़रूरत नहीं है। उन्होंने कहा, ‘जो नई चुनौती है हम मुकाबला करेंगे और इसके लिए हमारे पास सभी साधन उपलब्ध है। हमें डरना नहीं है। उन्होंने कहा कि लोगों को जिम्मेदारी है कि वे मास्क पहने।”

कोरोना वायर के नए स्वरूप आमीक्रान से अब तक करीब 30 देश प्रभावित हुए हैं। भारत सरकार ने इसके बढ़ते खतरे को देखते हुए नियमित अंतरराष्ट्री उड़ानो को खोलेने की योजना स्थगित कर दी है। ये उड़ाने 15 दिसंबर से खोली जानी थीं।