breaking news New

सड़क चौड़ी करण के दौरान जमीन अधिग्रहण का मुआवजा 2 वर्ष बाद भी ग्रामीण को नहीं मिला, भाजपा नेता अजय श्याम ने प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

सड़क चौड़ी करण के दौरान जमीन अधिग्रहण का मुआवजा 2 वर्ष बाद भी ग्रामीण को नहीं मिला, भाजपा नेता अजय श्याम ने प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

सुरजपुर, 15 जून। प्रशासन की लापरवाही से किसान अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहा है। बल्कि अपने जमीन के मुआवजा के लिए अफसरों के दफ्तरों के चक्कर लगाने पर मजबूर है। प्रशासन ने 2 वर्ष पूर्व कृष्णपुर से तारा मार्ग तक सड़क चौड़ी करण किया गया था। इस दौरान प्रेमनगर क्षेत्र के कई ग्राम के ग्रामीणों का जमीन भी प्रशासन ने अधिग्रहण किया है। जिसका मुआवजा राशि नही मिलने से किसानों के परेशानी को लेकर भाजपा नेता व जिला पंचायत सदस्य अजय श्याम ने बिते दिनों क्लेक्टर को ज्ञापन शौपा है। जिस पर क्लेक्टर गौरव सिंह ने हप्ते भर के अंदर समस्याओं को निराकरण करने का आश्वासन दी है। 

जिला पंचायत सदस्य श्री श्याम ने "आज की जनधारा" से बताया कि मुआवजा की राशि भुगतान नही होने की बात प्रशासन की सामान्य सभा मे 6 माह पूर्व भी रखा था हमने जिस पर अधिकारियों द्वारा आस्वासन ही दिया गया था। आगे कहते है कि सूरजपुर में तारा से कृष्णपुर के मध्य सड़क शासन द्वारा सड़क चौड़ीकरण का कार्य किया गया है उक्त सड़क चौड़ीकरण कार्य में विकास खण्ड प्रेमनगर के कई ग्रामों के किसानो की निजी भूमि को सड़क चौड़ीकरण के लिए अधिग्रहित करते हुए लगभग 2 वर्ष पूर्व हो चुका है। उस मार्ग में वाहन आ जा रही है। 

जमीन अधिग्रहण किए गए ग्रामीणों का आज तक मुआवजा राशि का भुगतान नहीं किया गया है। 

जबकि हितबद्ध किसानों के द्वारा कई बार संबंधित कार्यालय में आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया है और हर बार आश्वासन के अतिरिक्त और कुछ नहीं मिल सका है। इस प्रकार गरीब किसानों की कीमती भूमि को बिना कोई मुआवजा राशि प्रदान किये भूमि अधिग्रहित कर ली गई है। जबकि विधि अनुसार पहले सभी भूमि स्वामियों को उनके भूमि का मुआवजा प्रदान करने के उपरांत ही सड़क निर्माण कार्य किया जाना था। परंतु सीधे साधे किसानों को मात्र आश्वासन देकर उनकी कीमती भूमि को अधिग्रहित कर उस पर सड़क निर्माण कार्य किया गया है। भू अर्जन अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार यदि बिना मुआवजा प्रदान किये भूमि का कब्जा ले लिया गया है या कोई निर्माण कार्य कर लिया गया है तो कब्जा दिनांक से सम्पूर्ण मुआवजा राशि पर ब्याज दिये जाने का भी प्रावधान है उक्त आधार पर सभी हितग्राहियों / भूमि स्वामियों को मुआवजा राशि मय ब्याज प्रदान किया जाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने ज्ञापन में सभी प्रभावित भूमि स्वामियों को उनकी भूमि का मुआवजा राशि का ब्याज सहित अतिशीघ्र प्रदान करने की मांग की है।