breaking news New

5 सूत्रीय मांगों को लेकर सौपा ज्ञापन, सर्व पिछड़ा वर्ग समाज के आह्वान पर भानुप्रतापपुर रहा बंद

5 सूत्रीय मांगों को लेकर सौपा ज्ञापन, सर्व पिछड़ा वर्ग समाज के आह्वान पर भानुप्रतापपुर रहा बंद

भानुप्रतापपुर। सर्व पिछड़ा वर्ग ने 27% आरक्षण समेत कई मांगों को लेकर बस्तर बंद का आव्हान किया था जिसके चलते भानुप्रतापपुर क्षेत्र में सभी प्रतिष्ठान बंद रहा। समाज के लोगों ने यहां के दुकानदारों से अपील भी की थी शनिवार को अपनी दुकानें बंद रखें। इसका असर भी देखने को मिला। शनिवार को सुबह से  यहां की दुकानें बंद रहीं ।


भानुप्रतापपुर के अलावा ,दुर्गकोंदल,अंतागढ़, केवटी,सम्बलपुर, कच्चे, कोरर समेत क्षेत्र के सभी दुकाने बंद रही। समाज के द्वारा अपनी 5 सूत्रीय मांगों को लेकर भानुप्रतापपुर ब्लॉक मुख्यालय में रैली निकालते हुए राष्ट्रपति के नाम भानुप्रतापपुर एसडीएम को ज्ञापन सौपा है।

इन मांगों को लेकर रहा बन्द

छत्तीसगढ़ राज्य में पिछड़ा वर्ग के 52% आबादी के आधार पर 27% आरक्षण दिया जाए। छत्तीसगढ़ राज्य में पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग स्वतंत्र मंत्रालय की स्थापना की जाए। पिछड़ा वर्ग को परंपरागत वनवासी होने के नाते पांचवी अनुसूची में शामिल किया जाए।


राज्य के त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था में भारत सरकार के जनसंख्या गणना के आधार पर जिन ग्राम पंचायतों में पिछड़ा वर्ग के बहुलता है, ऐसे ग्राम पंचायतों में सरपंच का पद पिछड़ा वर्ग का आरक्षित किया जाए।

छत्तीसगढ़ सरकार एवं भारत सरकार द्वारा प्राथमिक शिक्षा से लेकर कॉलेज की पढ़ाई हेतु संचालित सभी आश्रम छात्रावास में पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए स्वतः 27% आरक्षण और छात्रवृत्ति एक समान दिया जाए।