breaking news New

सेना भर्ती और बस्तर फाइटर्स भर्ती का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

सेना भर्ती और बस्तर फाइटर्स भर्ती का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

कृष्णा झा,बस्तर। बस्तर जिला में इन दिनों सेना भर्ती और बस्तर फाइटर्स भर्ती का प्रशिक्षण जोर शोर से दिया जा रहा है। पूरे बस्तर जिला के सभी विकास खंड के अधिकांश गांव तथा हायर सेकेंडरी स्कूल के मैदान में स्थानीय स्तर पर प्राचार्य नोडल अधिकारी पीटीआई खेल में रुचि लेने वाले शिक्षक शिक्षिकाएं स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण दे रहे हैं।

इसी सिलसिले में तोकापाल विकासखंड के विकास खंड शिक्षा अधिकारी बलिराम कश्यप ने विकासखंड स्तरीय एक दिवसीय भारतीय सेना भर्ती तथा बस्तर फाइटर्स भर्ती का प्रशिक्षण तोकापाल हायर सेकेंडरी स्कूल के मैदान में आयोजित किया।

इस प्रशिक्षण शिविर में लगभग 400 से अधिक प्रतिभागियों की सभी आवश्यक दक्षताओं के बारे में प्रशिक्षित किया गया । इस प्रशिक्षण में सेना भर्ती के 3 प्रमुख शारीरिक मापदंड 1600 मीटर दौड़, लंबी कूद , तथा पुल अप सभी प्रतिभागियों से कराया गया। सभी प्रतिभागियों के दौड़ का टाइमिंग भी नोट किया गया ।सभी खेल के आवश्यक निर्देश भी दिए गए।

सेना भर्ती के अभ्यर्थियों को विशेष प्रशिक्षण देने के लिए कमांडर संदीप मुरारका सेना भर्ती के विकासखंड तोकापाल के नोडल अधिकारी विधु शेखर झा प्रमुख पीटीआई कोटेश्वर राव नायडू अविनाश माने पंकज मूर्ति के साथ परशुराम कश्यप जय प्रकाश पाठक एनसीसी इंचार्ज मंगतू राम और स्मिता सुमन पाल प्रमुख रूप से मार्गदर्शन देते रहे।

बस्तर कलेक्टर रजत बंसल जी के निर्देशानुसार सेना भर्ती के साथ-साथ बस्तर पुलिस ने बस्तर फाइटर्स भर्ती की प्रक्रिया भी प्रशिक्षण देकर की जा रही है। बस्तर फाइटर्स के प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देने के लिए पुलिस विभाग की ओर से एसडीओपी केशलूर ऐश्वर्य चंद्राकर आर आई दीपक शर्मा तथा टी आई परपा प्रतिभागियों को मार्गदर्शन देने के लिए उपस्थित थे। बस्तर फाइटर्स के लिए महिला और पुरुष वर्ग में 3000 मीटर की दौड़ ऊंची कूद लंबी कूद करवाया गया। प्रशिक्षकों ने बताया कि बस्तर फाइटर्स की भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट के बारे में भविष्य में अवगत कराया जाएगा।

संपूर्ण प्रशिक्षण के समय खंड शिक्षा अधिकारी बलिराम बघेल बीआरसी अजय शर्मा सहायक खंड शिक्षा अधिकारी पूनम सलाम प्राचार्य गण स्थानीय शिक्षक शिक्षिकाएं सीएसी मौजूद रहकर लोगों का मार्गदर्शन देते रहे।  हायर सेकेंडरी स्कूल की छात्र छात्राओं ने इस अवसर पर स्थानीय और छत्तीसगढ़ी नृत्य भी प्रस्तुत किया। इस प्रशिक्षण से लोगों में उत्साह है ।