breaking news New

VIDEO सिलगेर आंदोलन : आवाज बुलंद करने सड़कों पर उतरे हजारों की संख्या में आदिवासी ग्रामीण

VIDEO सिलगेर आंदोलन : आवाज बुलंद करने सड़कों पर उतरे हजारों की संख्या में आदिवासी ग्रामीण


कृष्णा नायक दोरनापाल

दोरनापाल।  सिलगेर आंदोलन अब धीरे-धीरे कई आंदोलन को जन्म दे रहा है ! अब आदिवासी ग्रामीण अपनी मांगों को लेकर आवाज बुलंद करने सड़कों पर उतर रहे हैं ! आदिवासी अपने गॉव से पैदल चल रैली का प्रदर्शन कर रहे हैं !

ऐसा ही आंदोलन अब सुकमा जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र चिन्तलनार गॉव में शुक्रवार की देर शाम चिन्तलनार इलाकें के आसपास ग्रामीण क्षेत्र ताड़मेटला, मोरपल्ली, तिमापुरम जैसे आधा दर्जन से भी ज्यादा गॉव के आदिवासी ग्रामीण एकत्रित होकर  हजारों की संख्या में पैदल रैली निकालकर चिन्तलनार गॉव पहुंच रहे हैं !


इस रैली प्रदर्शन में आदिवासी ग्रामीणों का विरोध है कि बीतें कुच्छ दिन पहले ताड़मेटला गॉव में हुए मुठभेड़ में माड़वी भीमा,पद्दीगुड़ा गॉव के कुंजाम भीमा,की मुठभेड़ के नाम से हत्या की गई है ! इस मुठभेड़ की न्यायिक जांच  कर दोषियों को सजा देने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया जा रहा है !


 इस इलाकें में हुए आगजनी ताड़मेटला, मोरपल्ली, तिमापुरम गॉव में 258 घरों में आगजनी मामलें के दोषियों पर कार्यवाही की मांग कर रहे हैं, 10 सितंबर 2016 में हुए मुठभेड़ जिसमें कोत्तगुड़ा गॉव के निर्दोष ग्रामीणों की हत्या का आरोप लगा रहे हैं !


चिन्तलनार थाने को हटाने की मांग कर रहे हैं, तमाम मुद्दों को लेकर हजारों की संख्या में आदिवासी ग्रामीण अपना विरोध प्रदर्शन जता रहे हैं वही दूसरी तरफ सुरक्षाबल लगातार इन ग्रामीणों को समझाने में लगे हुए हैं ग्रामीणों को समझाते हुए प्रदर्शन से वापस अपने गॉव लौटने की हिदायत दे रहे हैं, अब यह विरोध प्रदर्शन आंदोलन कब तक चलेगा यह एक बड़ा सवाल है  !