breaking news New

अमिताभ जैन होंगे राज्य के नए चीफ सेक्रेटरी

अमिताभ जैन होंगे राज्य के नए चीफ सेक्रेटरी


रायपुर। 30 नवंबर को चीफ सेक्रेटरी आर पी मंडल के रिटायरमेंट के साथ ही अमिताभ जैन नए चीफ सेक्रेटरी का जिम्मा संभाल लेंगे। छत्तीसगढ़ मूल के वह चौथे आईएएस अधिकारी होंगे। इससे पहले मौजूदा सीएस मंडल के अलावा विवेक ढांड और अजय सिंह यह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। चीफ सेक्रेटरी के रूप में अमिताभ जैन का कॅरियर सबसे लंबा होगा। वह 2025 में रिटायर होंगे। ऐसे में उनका कार्यकाल लगभग पांच साल का होगा। इससे पहले ढांड ही इकलौते चीफ सेक्रेटरी रहे हैं, जिन्होंने लगभग साढ़े चार साल तक यह जिम्मेदारी संभाली है। अमिताभ जैन की स्कूलिंग दल्लीराजहरा से हुई है। अविभाजित मध्यप्रदेश में 11 वीं बोर्ड की परीक्षा में उन्होंने टॉप किया था। एडिशनल चीफ सेक्रेटरी के रूप में वित्त और जल संसाधन विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे अमिताभ जैन की भूपेश सरकार के साथ बेहतर तालमेल है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज यहां उनके निवास कार्यालय में आयोजित मंत्री परिषद की बैठक में 30 नवम्बर को सेवानिवृत्त हो रहे राज्य के मुख्य सचिव आर.पी.मण्डल को बिदाई दी गई। मुख्यमंत्री बघेल सहित मंत्री परिषद के सदस्यों ने श्री मण्डल को उनके सुदीर्घ, स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि श्री मण्डल के मार्गदर्शन में राज्य ने विकास के अनेक सोपान तय किए। कोरोना संक्रमण से बचाव और रोकथाम के चुनौती भरे कार्य मे उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा, जिसके कारण छत्तीसगढ़ में संक्रमण की स्थिति अन्य राज्यों की तुलना में नियंत्रण में रही।
इधर रिटायरमेंट के बाद आर पी मंडल का प्रभाव बना रहेगा। विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि सरकार उनके अनुभवों का लाभ आगे भी लेती रहेगी। पोस्ट रिटायरमेंट पोस्टिंग देते हुए सरकार उन्हें एनआरडीए का चेयरमेन बना सकती है। मंडल की तेजी उनकी खूबी है, लिहाजा निर्माण क्षेत्र में तेजी से विकास कराए जाने की अहम जिम्मेदारी उनके कंधों पर डाली जा सकती है।
जल्द जारी होगी फेरबदल की सूची
चीफ सेक्रेटरी के साथ- साथ कुछ और ब्यूरोक्रेट 30 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। अमिताभ जैन अगले चीफ सेक्रेटरी होंगे। ऐसे में सरकार एक नई फेरबदल की सूची जारी करेगी। चर्चा है कि करीब आधा दर्जन आईएएस अधिकारियों के प्रभार में फेरबदल किया जाएगा।