वैज्ञानिक ने किया खुलासा इस ब्लड ग्रुप वालों में कोरोना संक्रमण का खतरा कम

वैज्ञानिक ने किया खुलासा इस ब्लड ग्रुप वालों में कोरोना संक्रमण का खतरा कम

कोरोना वायरस बड़ा ही रहस्यमयी संक्रमण है।  जिसे दुनिया में आये 10 महीने  होने को है पर आज भी वैज्ञानिक इसका सही खोज खबर नहीं कर पाए । पूरे विश्व में वैज्ञानिक कोरोना वायरस पर रिसर्च कर रहे है और आए दिन कोरोना को  लेकर कोई न कोई खुलासा हो रहा है।

वैज्ञानिक ने अब कोरोना पर एक नये खुलासा किये है  कि ब्लड ग्रुप टाइप से भी कोरोना संक्रमण के खतरे का संबंध है। ब्लड ग्रुप ओ (O)वाले लोगों को कोरोना संक्रमण से कम खतरा है। हालांकि वैज्ञानिकों ने अभी इस बात की पुष्टि के लिए आगे और रिसर्च किए जाने की बात कही है। अध्यनन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग कोरोना से पॉजिटिव पाए गए उनमें ब्लड ग्रुप ओ (O) वाले लोग बेहद कम थे।

कोरोना संक्रमित में लोगों में ब्लड ग्रुप A, B और AB वाले लोगों की संख्या ज्यादा थी।

अध्ययन में यह भी पता चला है कि ब्लड ग्रुप ए, बी और एबी वाले लोगों को कोरोना का खतरा ज्यादा है लेकिन सभी ब्लड ग्रुप वाले लोगों में संक्रमण की दर में कोई अंतर नहीं देखा गया है।

कई देशों में कोरेाना वायरस की वैक्सीन बन रही है। इस वैक्सीन का ट्रायल भी अंतिम चरण में है। वैक्सीन को लेकर पहले दावा किया गया था कि अक्टूबर तक सभी के लिए उपलब्ध होगा फिर कहा गया कि दिसंबर में मिलेगा।

भारत में भी तीन वैक्सीन अभी ट्रायल चरण से गुजर रही हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल के मध्य में कोरोना की वैक्सीन मिल सकती है।