breaking news New

सुष्मिता देव TMC ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, पिछले महीने ही हुई थीं पार्टी में शामिल

सुष्मिता देव TMC ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, पिछले महीने ही हुई थीं पार्टी में शामिल

कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) ने सुष्मिता देव (Sushmita Dev) को राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर नामित किया है. सुष्मिता देव पिछले महीने ही कांग्रेस छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुई हैं. राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा करते हुए टीएमसी कए ट्विटर हैंडल से कहा गया, “ममता बनर्जी का महिलाओं को सशक्त करने और राजनीति में उनकी अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के दृष्टिकोण से समाज को और ज्यादा हासिल करने में मदद मिलेगी.”

पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता मानस रंजन भुइयां के इस्तीफे के बाद खाली हुई राज्यसभा की एक सीट के लिए देव को उम्मीदवार बनाया गया है. बंगाल सरकार में मंत्री भुइयां ने इस साल मार्च-अप्रैल में हुए विधानसभा चुनाव में पश्चिम मेदिनीपुर जिले की सबंग सीट से विधायक निर्वाचित होने के बाद राज्यसभा सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया था. लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करने के बाद ममता सरकार में भुइयां को मंत्री बनाया गया है. इस सीट पर टीएमसी की जीत तय मानी जा रही है, हालांकि अभी भाजपा के उम्मीदवार के ऐलान के बाद ही ऐसे कोई कयास लगाए जा सकते हैं. इस सीट पर चार अक्टूबर को चुनाव होगा और इसी दिन नतीजे भी सामने आ जाएंगे.

त्रिपुरा में पार्टी की जड़ों को मजबूत करने में लगीं देव
देव फिलहाल त्रिपुरा में पार्टी की जड़ों को मजबूत करने का काम कर रही हैं. देव के पिता त्रिपुरा से सांसद रहे हैं, ऐसे में उन्हें वहां के बारे में अच्छी खासी जानकारी है, जिसका फायदा टीएमसी लेना चाहती है. इसके साथ ही टीएमसी देव के संसदीय और संगठन के अनुभव का फायदा भी उठाना चाहती है.

टीएमसी में शामिल होने से पहले असम के सिलचर से लोकसभा सदस्य रही सुष्मिता देव अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष थीं. सुष्मिता देव के पिता संतोष मोहन देव कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे और केंद्र में मंत्री भी रहे.

तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के बाद सुष्मिता ने कहा था कि वह‘‘बिना किसी शर्त’’ के टीएमसी में शामिल हुई हैं और पार्टी अध्यक्ष तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जो भी जिम्मेदारी उन्हें देंगी, वह उसे संभालेंगी.