breaking news New

रेमेडिसविर के निर्माताओं ने कीमत को 3,500 से कम करने का फैसला किया है

रेमेडिसविर के निर्माताओं ने कीमत को 3,500 से कम करने का फैसला किया है


  • इस सप्ताह के अंत तक रेमेडिसविर के निर्माताओं ने कीमत को 3,500 से कम करने के लिए स्वेच्छा किया है
  • सात भारतीय कंपनियां मैसर्स के साथ स्वैच्छिक लाइसेंसिंग समझौते के तहत इंजेक्शन रेमेडिसविर का उत्पादन कर रही हैं। गिलाद साइंसेज, यूएसए

देश में कोरोनवायरस मामलों में वृद्धि के मद्देनजर एंटी वायरल दवा रेमेडिसविर की कमी के बीच, भारत सरकार ने बुधवार को कहा कि दवा और अन्य हितधारकों के सभी मौजूदा निर्माताओं के साथ हाल ही में बैठक के बाद निर्णय लिया गया है उत्पादन और आपूर्ति बढ़ाने और रेमेडिसविर की कीमतों को कम किया जायेगा, बुधवार को एक बयान में, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि रेमेडिसविर के सात निर्माताओं की वर्तमान कुल स्थापित क्षमता 38.80 लाख शीशी प्रति माह है। छह निर्माताओं को प्रति माह 10 लाख शीशियों की उत्पादन क्षमता रखने वाले सात अतिरिक्त स्थलों के लिए फास्ट-ट्रैक स्वीकृति दी गई है। प्रति माह उत्पादन के लिए 30 लाख शीशियों का उत्पादन किया जाता है। सरकार ने कहा कि इससे विनिर्माण क्षमता लगभग 78 लाख शीशी / महीना बढ़ जाएगी। 

फार्मास्युटिकल कंपनी सिप्ला ने मंगलवार  को कहा कि इसने महामारी की आखिरी लहर से दो बार रेमेडिसवायर के उत्पादन को बढ़ाया है।ड्रग सर्ज की मांग के रूप में, सरकार ने रेमेडिसविर इंजेक्शन और इसके सक्रिय दवा सामग्री (एपीआई) के निर्यात पर रोक लगा दी है।कंपनी ने एक बयान में कहा, "दवा की अभूतपूर्व मांग को देखते हुए, हमने अब अपने नेटवर्क के माध्यम से अपनी क्षमताओं को बढ़ाने की मांग की है।" साथ ही कंपनी ने कहा, "निष्पक्ष और न्यायसंगत पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, हम नियामक अधिकारियों के साथ केवल अस्पताल चैनलों और विशेष रूप से गंभीर कोविद -19 के अत्यधिक बोझ वाले क्षेत्रों में दवा की आपूर्ति को प्रतिबंधित करने के लिए काम कर रहे हैं,"