breaking news New

उत्तर प्रदेश में वैक्सीन खरीदने के लिए $ 1 बिलियन तक का खर्च,

उत्तर प्रदेश में वैक्सीन खरीदने के लिए $ 1 बिलियन तक का खर्च,


राज्य के एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य COVID-19 शॉट्स खरीदने के लिए $ 1.36 बिलियन तक खर्च करेगा और इस सप्ताह फाइजर और रूस के स्पुतनिक वी के निर्माता के स्थानीय भागीदार जैसी कंपनियों के साथ शुरुआती बातचीत की।उत्तर प्रदेश का यह कदम ऐसे समय में आया है जब कई भारतीय राज्यों ने कोरोनोवायरस संक्रमण में रिकॉर्ड वृद्धि के बीच गंभीर कमी के कारण टीकाकरण पर रोक लगा दी है, भारत में लगातार दूसरे दिन 4,000 से अधिक मौतें दर्ज की जा रही हैं क्योंकि इसकी स्वास्थ्य प्रणाली सामना करने में विफल है।

उत्तर प्रदेश ने भारतीय वैक्सीन कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के साथ बोली-पूर्व वार्ता भी की है - जिसे एस्ट्राजेनेका और नोवावैक्स शॉट्स भारत बायोटेक और कैडिला हेल्थकेयर बनाने के लिए लाइसेंस दिया गया है ताकि अगले कुछ दिनों में 40 मिलियन खुराक खरीदने के लिए वैश्विक निविदा का हिस्सा बन सके, राज्य के प्रवक्ता नवनीत सहगल ने रायटर को बताया।

उन्होंने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन भी ईमेल के जरिए गुरुवार देर रात तक टेंडर में अपनी भागीदारी की पुष्टि कर सकते हैं। स्पुतनिक वी के स्थानीय वितरक, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने भी बातचीत की है। 240 करोड़ की आबादी वाले राज्य में सहगल ने कहा, "पैसा कोई मुद्दा नहीं है, हमारे पास बहुत बड़ा बजट है।" "हम 100 अरब रुपए (1.36 अरब डॉलर) तक खर्च करेंगे।"