breaking news New

Bihar Election : EC ने कॉन्फ्रेंस कर कहा- देर रात तक चल सकती है काउंटिंग

Bihar Election : EC ने कॉन्फ्रेंस कर कहा- देर रात तक चल सकती है काउंटिंग

नई दिल्ली, 10 नवंबर।  बिहार विधानसभा चुनावों की मतगणना के बीच मंगलवार को चुनाव आयोग (Election Commission) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि इस बार मतगणना की प्रक्रिया (Counting Process) पूरी होने में वक्त लग जाएगा. डीईसी चंद्र भूषण ने बताया कि अभी तक एक करोड़ से ज्यादा वोटों की गिनती हो चुकी है. पोलिंग बूथों की संख्या इस बार 63 फीसदी ज्यादा थी. उन्होंने बताया कि 2015 में 38 जगहों पर पोलिंग बूथ बनाए गए थे लेकिन इस बार 58 जगहों पर पोलिंग बूथ थे.

बिहार के मुख्य इलेक्टोरल ऑफिसर एचआर श्रीनिवास ने बताया कि 'इस बार लगभग 4.10 करोड़ वोट डाले गए हैं. अभी तक 92 लाख वोटों की गिनती की जा चुकी है. पहले 25-26 राउंड में वोटिंग हो जाती थी, इस बार संभावना है कि कम से कम 35 राउंड तक मतगगणना हो सकती है. ऐसे में काउंटिंग देर रात तक चल सकती है.'

चुनाव आयोग का अनुमान है कि मतगणना 19 से 51 राउंड तक में हो सकती है, यह वोटरों की गिनती पर निर्भर करेगा. आयोग ने 35 राउंड तक का अनुमान लगाया है. आयोग ने साफ किया कि कुछ विधानसभाओं में वोटिंग 19 राउंड में खत्म हो सकती है, वहीं कुछ में 51 राउंड तक जा सकती है. 

आयोग ने एक बार फिर ईवीएम की विश्वसनीयता पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित हैं और उनसे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है.