breaking news New

पीएम नरेंद्र मोदी के कैबिनेट फेरबदल में महिला मंत्रियों को मिली संख्या में ताकत

पीएम नरेंद्र मोदी के कैबिनेट फेरबदल में महिला मंत्रियों को मिली संख्या में ताकत


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में सात और महिला सांसदों को मंत्री बनाया गया। अब पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में कुल महिला मंत्रियों की संख्या 11 हो गई। यानी, मोदी की कैबिनेट नारीशक्ति से पूरी तरह लबरेज। इन सभी महिला सांसदों ने एक साथ खड़े होकर तस्वीर खिंचवाई।

दरअसल, बुधवार 7 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी कैबिनेट के विस्तार के दौरान कई मंत्रियों ने शपथ ग्रहण किया। इस बार मोदी कैबिनेट विस्तार में नारी शक्ति की झलक दिखाई दी। इस बार मोदी मंत्रिमंडल में 11 महिलाओं को जगह दी गई है।  जिसमें से दो महिलाएं कैबिनेट मंत्री के पद पर होंगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल में अब महिला मंत्रियों का प्रतिनिधित्व बढ़ गया है। नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण के मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई महिला मंत्रियों के साथ एक तस्वीर ट्वीट की है। 

राज्य मंत्री के रूप में शपथ लेने वाली सात महिलाओं में शोभा करंदलाजे, दर्शन विक्रम जरदोश, मीनाक्षी लेखी, अन्नपूर्णा देवी, प्रतिमा भौमिक, डॉ भारती प्रवीण पवार और अपना दल की अनुप्रिया सिंह पटेल शामिल हैं। उनमें से, तीन पहली बार सांसद बने हैं, जबकि पटेल मंत्रिपरिषद में वापसी कर रहे हैं क्योंकि वह पहले प्रधान मंत्री मोदी के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री थीं।आपकों बतां दें कि साल 2014 में मोदी कैबिनेट में 7 महिलाएं शामिल थी लेकिन 2019 में 6 महिलाओं को मंत्री बनाया गया था। दूसरे कैबिनेट विस्तार की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें प्रोफेशनल्स को अधिक तरजीह दी गई है। डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, टेक्नोक्रेट्स और अन्य प्रोफेशनल्स को मंत्रीमंडल में जगह मिली है। वहीं अब साल 2021 में मोदी के नए कैबिनेट विस्तार में इस बार सबसे अधिक 11 महिलाओं को शामिल किया गया है।