breaking news New

खुलासा : टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड को किया 552 करोड़ का भुगतान, 2060 ग्राम पंचायतों में काम पूरा हुआ, पेनाल्टी की प्रक्रिया जारी

खुलासा : टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड को किया 552 करोड़ का भुगतान, 2060 ग्राम पंचायतों में काम पूरा हुआ, पेनाल्टी की प्रक्रिया जारी
  • अनिल द्विवेदी

रायपुर. भारत नेट परियोजना के अंतर्गत कार्य कर रही कंपनी टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड को राज्य सरकार ने 552 करोड़ का भुगतान कर दिया है. जबकि कंपनी का कार्य अभी एक साल तक पिछड़ चुका है. इस हेतु कंपनी पर जो जुर्माना लगाया जाना है, उसकी प्रक्रिया विचाराधाीन है.

विधानसभा सत्र में विधायक अरूण वोरा द्वारा उठाए गए सवाल में मुख्यमंत्री से पूछा गया था कि राज्य भारत नेट परियोजना के अंतर्गत टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड को कुल कितने ग्राम पंचायतों में आप्टीकल फायबर से जोड़ने हेतु अनुबंध कब किया गया, इस सवाल पर जवाब आया कि गुजरे 18 जुलाई 2020 को अनुबंध किया गया था.

दूसरा सवाल यह पूछा गया कि इस अनुबंध की नियम शर्तें क्या हैं तथा कार्य पूर्ण होने की अवधि कब तक है! इस सवाल के जवाब में बताया गया कि 17 जुलाई 2019 थी लेकिन इसमें 17 दिसंबर 2020 तक वृद्धि की गई है.

तीसरे प्रश्न में यह भी पूछा गया कि कितनी ग्राम पंचायतों को आप्टीकल फायबर से जोड़ा जा चुका है, टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड को इस कार्य के लिए कितनी राशि का प्रावधान किया गया है! कंपनी को कितना भुगतान किया जा चुका है तथा कार्य देर होने पर कंपनी से पेनाल्टी के रूप में कितनी राशि वसूल की गई है.

इसके उत्तर में विभाग की ओर से बताया गया कि 2060 ग्राम पंचायतों को जोड़ा जा चुका है, साथ ही इस प्रोजेक्ट में केन्द्र की ओर से 2464.14 करोड़ की राशि तथा प्रदेश सरकार की ओर से 112 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है तथा कंपनी को इस माह तक 552.20 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है. इसके अलावा कार्य देर होने पर कंपनी से पेनाल्टी के रूप में राशि वसूलने की प्रक्रिया जारी है.